Friday, Mar 29 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगी ई-विधानसभा: मनोहर लाल

चंडीगढ़, 08 अगस्त (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि ई-विधानसभा प्रदेश के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के आह्वान पर हरियाणा सरकार हर क्षेत्र में डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा कि 2020 में हरियाणा को डिजिटल क्षेत्र में राष्ट्रपति अवॉर्ड भी मिला है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार से मिले 150 में से 100 अवॉर्ड डिजिटल क्षेत्र में मिले हैं, यह प्रदेश के लिए गौरव की बात है।
मुख्यमंत्री सोमवार को डिजिटल हरियाणा विधानसभा के पहले सत्र के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस दौरान सदन के नेता ने सर्वप्रथम टैबलेट पर नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नीवा) का विधिवत रूप से उद्घाटन किया। उद्घाटन सत्र में सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एप्लीकेशन के माध्यम से विधानसभा सदस्य प्रश्नोत्तर, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, तारांकित और अतारांकित प्रश्न, विधानसभा की आडियो और वीडियो को भी देख सकते हैं। विधायक इस एप्लीकेशन का प्रयोग न केवल मोबाइल फोन बल्कि कंप्यूटर पर भी कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने नीवा एप्लीकेशन शुरू करने पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और विधानसभा के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी। नीवा एप्लीकेशन सिर्फ विधायकों के लिए बनाई गई है। इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें। सभी विधायकों को पहले एक ही पासवर्ड दिया जा रहा है लेकिन बाद में सभी अपना सीक्रेट पासवर्ड अवश्य बना लें।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा ई-विधानसभा बनने से एक नई क्रांति का सूत्रपात हुआ है। गत वर्षों से उच्च तकनीक से संपन्न ई-विधानसभा का सपना आज पूरा हुआ है। हरियाणा ने प्राथमिकता के आधार पर विधानसभा को डिजिटल करने का कार्य किया है। विधानसभाओं को डिजिटल करने के लिए देशभर के 21 राज्यों ने एमओयू साइन किए थे। हरियाणा ने इस क्षेत्र में तेजी से कार्य करते हुए इसे पूरा किया है।
श्री गुप्ता ने कहा कि हमारे लिए यह गौरव की बात है कि देशभर में डिजिटल होने वाली विधानसभाओं में तीसरी हरियाणा विधानसभा है। अब विधानसभा के सारे कार्य ई-विधानसभा के माध्यम से किए जाएंगे। श्री गुप्ता ने कहा कि उन्हें ई-विधानसभा के कार्य को पूरा करने के लिए 12 करोड़ रुपये का बजट मिला था, लेकिन कमेटी के सार्थक प्रयासों से इस कार्य को 8.53 करोड़ रुपये में पूरा किया है। शेष साढ़े तीन करोड़ रुपये के बजट को हरियाणा विधानसभा के 50 वर्ष के रिकॉर्ड को डिजिटल करने पर खर्च किया जाएगा। विधानसभा के पेपर लैस होने से सालाना साढ़े पांच करोड़ रुपये की बचत होगी जो पर्यावरण संरक्षण के लिए भी लाभदायक होगी।
इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल ने भी विधानसभा के डिजिटल होने पर विधानसभा का आभार जताया।
शर्मा.श्रवण
वार्ता
image