Friday, Apr 19 2024 | Time 20:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चंबा में बादल फटने से एक बालक की मौत, गाड़ियां और पुल बहे

शिमला, 08 अगस्त (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में चंबा जिले के सरोग गांव में बादल फटने के दौरान भूस्खलन से दीवार ढह गई जिससे मलबे के नीचे दबकर एक युवक की मौत हो गई तथा कई वाहन और पुल बह गये।
डांड मुगाल के गांव भडोगा में यह हादसा देर रात हुआ। पुलिस ने मृतक की पहचान विजय कुमार के रूप में की है। ग्रामीणों की मदद से पुलिस जवानों ने शव को मलबे से निकाला और अस्पताल पहुंचाया। भारी बारिश से डांड नाले में दो कारें, दो पिकअप वाहन, छह बाइकें बह गई हैं। डीएसपी सलूणी मयंक चैधरी ने इसकी पुष्टि की है।
उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। भरमौर-हड़सर मार्ग पर प्रंघाला के पास पहाड़ी से चट्टान गिरने से पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। भरमौर-हड़सर हाईवे बग्गा के पास भारी भूस्खलन से बाधित है। चंबा जिले के 32 सड़क मार्गों पर भूस्खलन से वाहनों की रफ्तार थम गई है। सलूणी क्षेत्र में पुल और घराट बह गए हैं। प्रशासन ने कई मकान खाली करवाए हैं। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।
प्रदेश में 81 सड़कें अवरुद्ध, 79 बिजली ट्रांसफार्मर ठप और 13 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं। भारी बारिश से डांड नाले में दो कारें, दो पिकअप वाहन, छह बाइकें बह गई हैं। चंबा जिले के 32 सड़क मार्गों पर भूस्खलन से वाहनों की रफ्तार थम गई है। सलूणी क्षेत्र में पुल और घराट बह गए हैं। प्रशासन ने कई मकान खाली करवाए हैं। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।
किन्नौर जिले में भावानगर के नजदीक सुबह छह बजे अचानक भूस्खलन होने से एनएन-5 बंद हो गया है। सुबह से एनएच के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हैं। किन्नौर जिला का देश दुनिया से संपर्क कट गया है। छोटे और बड़े सभी तरह के वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई है। गनीमत रही है कि लोगों को पहले ही भूस्खलन का आभास हो गया था, इस कारण पहले ही वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी। इस कारण बड़ा हादसा होने से टल गया। पहाड़ी से चट्टानों के गिरने से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है।
प्रदेश के लाहौल स्पीति जिला की पुलिस पोस्ट कोकसर के अंतर्गत सोमवार सुबह छतडु के पास लैंडस्लाइड हो गया है, जिसकी वजह से काजा-लोसर राष्ट्रीय राजमार्ग -505 छतरू के पास बन्द हो गया है। दोनों तरफ से सभी तरह के वाहनों के आवागमन को रोक दिया गया है।
सं. शर्मा.श्रवण
वार्ता
image