Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जंजुआ ने सभी विभागों को पानी और हवा प्रदूषण नियंत्रण को लेकर दिये निर्देश

चंडीगढ़, 08 अगस्त (वार्ता) पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ ने सभी विभागों से पानी, वायु प्रदूषण को नियंत्रित कर नदियों और नहरों को साफ़-सुथरा और प्रदूषण रहित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करने को कहा है।
श्री जंजुआ सचिव ने राज्य में ठोस और प्लास्टिक अवशेष प्रबंधन और सीवरेज और गंदे पानी के निकास संबंधी बुलायी समीक्षा बैठक में वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए इस लक्ष्य की पूर्ति की दिशा में मिलकर काम करने का आग्रह किया।
लुधियाना में डेयरी के गंदे पानी के निपटारे सम्बन्धी 300 टन प्रतिदिन गायों के गोबर के निपटारे के लिए कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट स्थापित करने का काम सौंप दिया गया है। इसके अलावा हैबोवाल डेयरी काम्पलेक्स में एक और बायो गैस प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई गई है जो लगभग 200 टन/ दिन गायों के गौबर का निपटारा करेगा। इसके इलावा, ताजपुर और हैबोवाल डेयरी परिसरों से निकलने वाले तरल अवशेष के निपटारे के लिए 2 ई. टी. पीज स्थापित करने का काम प्रगति अधीन है और यह काम 31 मार्च, 2023 तक मुकम्मल होने की संभावना है।
बैठक के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने समिति को बताया कि 860 गाँवों में छप्पड़ों के नवीनीकरण का काम मुकम्मल हो चुका है और 515 गाँवों में यह काम प्रगति अधीन है।
मुख्य सचिव को पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की हिदायतों अनुसार एक बार प्रयोग वाले प्लास्टिक की वस्तुओं पर लगाई गई पाबंदी को सख़्ती से लागू किया जा रहा है।
इस मौके पर ग्रामीण विकास विभाग के वित्त आयुक्त के. सिवा प्रसाद, आवास निर्माण और शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव अजोय कुमार सिन्हा, स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव विवेक प्रताप सिंह, सचिव वातावरण राहुल तिवारी, पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन डॉ. आदर्श पाल विग, पंजाब जल सप्लाई और सिवरेज बोर्ड के सी. ई. ओ. वरिन्दर कुमार शर्मा, पी. एम. आई. डी. सी. के सी. ई. ओ. ईशा कालिया, पेडा के सी. ई. ओ. सुमित जारंगल, डायरेक्टर वातावरण मनीष कुमार उपस्थित थे।
शर्मा.श्रवण
वार्ता
image