Friday, Oct 7 2022 | Time 20:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एशिया का सबसे बड़ा सी.बी.जी. प्लांट पंजाब में कार्यशील

चंडीगढ़, 12 अगस्त (वार्ता)पंजाब के संगरूर जिले में एशिया का सबसे बड़ा कम्प्रेस्ड बायोगैस (सी.बी.जी.) प्लांट चालू कर दिया गया है।
पंजाब के नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने आज यहां बताया कि प्रतिदिन कुल 33.23 टन सी.बी.जी. की क्षमता वाला यह प्लांट गाँव भुटाल कलाँ (संगरूर) में गत अप्रैल में चालू हो गया। इस प्लांट से सी.बी.जी. का व्यापारिक उत्पादन शुरू हो गया है जिसकी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आई.ओ.सी.एल.) के आउटलेट को आपूर्ति की जा रही है।
इसके अलावा पेडा द्वारा पराली के स्थायी और टिकाऊ हल के लिए धान की पराली और अन्य कृषि अवशेष पर आधारित कुल 492.58 टन प्रतिदिन क्षमता के 42 और सी.बी.जी. प्रोजेक्ट भी अलॉट किए गए हैं, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने बताया कि इन प्रोजेक्टों से तकरीबन 1200 करोड़ रुपए का प्राइवेट निवेश होने की उम्मीद है। इसके अलावा 8000 कौशल प्राप्त/गैर-कौशल प्राप्त व्यक्तियों के लिए रोजग़ार के अवसर पैदा होंगे। इन प्रोजेक्टों से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन भी घटेगा और कृषि अवशेष से किसानों की आमदन बढऩे के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।
पेडा के चीफ़ एग्जिक्युटिव सुमित जारंगल ने बताया कि कुल 14.25 टन सी.बी.जी. प्रतिदिन की क्षमता वाले दो और प्लांट 2022-23 में मुकम्मल होने की संभावना है और बाकी प्रोजेक्टों के अगले तीन सालों में चालू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह सभी प्रोजेक्ट चालू होने पर प्रतिदिन 492.58 टन सी.बी.जी. पैदा करेंगे और इनमें सालाना लगभग 16.5 लाख टन धान की पराली की खपत होगी। इन सी.बी.जी. प्लांटों में तैयार हुई जैविक खाद को जैविक कृषि के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे स्थानीय सहायक उद्योगों को बढ़ने-फूलने में मदद मिलेगी।
श्री अरोड़ा ने कहा कि पंजाब में कृषि अवशेष पर आधारित सी.बी.जी. प्रोजेक्टों की अथाह संभावनाएं हैं और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एच.पी.सी.एल.) द्वारा बठिंडा जिले में धान की पराली और अन्य कृषि अवशेष पर आधारत प्रतिदिन 100 के.एल.जी इथनॉल की क्षमता वाला एक प्रोजेक्ट स्थापित किया जा रहा है, जो फरवरी 2023 तक मुकम्मल हो जाएगा। यह प्रोजेक्ट सालाना तकरीबन दो लाख टन धान की पराली की खपत करेगा।
शर्मा.श्रवण
वार्ता
image