Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों का शुगर मिल चौक पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी

फगवाड़ा, 12 अगस्त (वार्ता) शुगर मिल से गन्ने का बकाया न मिलने के विरोध में किसान संगठनों की ओर से फगवाड़ा के नेशनल हाईवे स्थित शुगर मिल चौक पर अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी रहा।
इस दौरान किसानों ने लुधियाना-जालंधर और जालंधर-लुधियाना नेशनल हाईवे समेत फगवाड़ा से नकोदर और फगवाड़ा से होशियारपुर की तरफ जाने वाली सड़क को भी पूरी तरह से ब्लाक रखा, जिसके कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
भारतीय किसान यूनियन (दोआबा) का मंगलवार से लगातार शुगर मिल चौक पर प्रर्दशन किया जा रहा है। किसानों ने नेशनल हाईवे तरह से बंद किया हुआ है। रक्षाबंधन को किसानों ने हाईवे की दोनों तरफ की सड़क खोल दी थी, फिर, शुक्रवार सुबह से ही किसानों ने नेशनल हाईवे सहित होशियारपुर और नकोदर को जाने वाली सड़कों को भी बंद कर
दिया।
पुलिस-प्रशासन किसानों को मनाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन किसान शुगर मिल की तरफ 72 करोड़ रुपये बकाये की अपनी आदायगी की मांग को लेकर अड़े हुए हैं। किसानों का कहना है कि जब तक उन्हें अदायगी नहीं हो जाती, तब तक धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा।
किसानों का कहना है कि उनका शुगर मिल फगवाड़ा पर करीब 72 करोड़ रुपये गन्ना की बकाया राशि लंबित है, जिसे लेकर किसानों ने आंदोलन शुरू किया है। अभी हाल में किसानों की मुख्यमंत्री भगवंत मान और पंचायत कैबिनेट मंत्री कुलदीप धालीवाल के साथ भी बैठक हुई थी, जिसमें किसानों की ज्यादातर मांगों को मान लिया गया था, लेकिन फगवाड़ा शुगर मिल की तरफ से पेंडिंग राशि को अदा न करने को लेकर किसानों में अभी भी रोष है।
पुलिस-प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए भारी पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। अनिश्चितकालीन धरने की तैयारियों के बीच किसानों ने अपने ट्रैक्टर-ट्राली पर त्रिपाल डालकर उस में बैठने और सोने का पूरा बंदोबस्त कर लिया है। शुगर मिल चौक पर किसान पक्के मोर्चे का इंतजाम कर रहे हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image