Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आर्थिक आधार पर लागू हो आरक्षणः तंवर

शिमला 14 अगस्त (वार्ता) अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने हिमाचल में आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग की है।
महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने यहां मीडिया से बात करते हुए आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग की है। उन्होंने कहा कि आज यहां अपनी रथयात्रा शुरू कर दी है, जो सात अक्टूबर 2022 तक चलेगी।
उन्होंने कहा कि पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बंगाल, झारखण्ड, बिहार, असम, मेघालय, उत्तर प्रदेश से होकर राजघाट व जंतर मंतर दिल्ली पर ये रथ यात्रा संपन्न होगी। आगामी 16 अगस्त को इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन भी सौंपा जाएगा।
श्री तंवर ने कहा कि संविधान में संशोधन के द्वारा आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाए। तब तक वर्तमान आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण का दायरा बढ़ाया जाए। क्षत्रिय महापुरुषों के इतिहास में छेड़छाड को तुरंत रोका जाए।
उन्होंने कहा कि सामाजिक समानता लाने के लिए जातिगत भेदभाव एवं अस्पृश्ता को समाप्त कर लोगों में परस्पर प्रेम व सौहार्द बढ़ाने के लिए आगे आना चाहिए। एससी, एसटी एक्ट का दुरुपयोग बंद किया जाए। उन्होंने कहा कि आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर कश्मीर से कन्याकुमारी व कन्याकुमारी से दिल्ली तक आठ महीने के दौरान देशभर में लगभग 70 हजार किलोमीटर तक की रथ यात्राऐं निकाली गई।
उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप 2013 में हरियाणा सरकार ने कानून पास कर सवर्ण जातियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया। उन्होंने कहा कि महासभा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिलकर सवर्ण आयोग की शीघ्र गठन की मांग करेंगे।
सं.संजय
वार्ता
image