Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आजादी के अमृत महोत्सव पर पंजाबियों को समर्पित 75 आम आदमी क्लीनिक

लुधियाना, 15 अगस्त (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आजादी के अमृत महोत्सव पर सोमवार को लोगों को 75 आम आदमी क्लीनिक समर्पित किए।
श्री मान ने यहां आम आदमी क्लीनिक का उद्घाटन करते हुये कहा कि सत्ता में आने के बाद आम आदमी पार्टी की सरकार ने जो महान शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करने का जो संकल्प लिया था, उस दिशा में हम आगे बढ़े और जो फैसले लिये, उसके नतीजे आने अब शुरू हो गये हैं।
उन्होंने कहा कि कल ही प्रदेश में कल से एक विधायक एक पेंशन कानून लागू हुआ ,इससे पहले एक जुलाई से तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली देने की शुरुआत की और अब आम आदमी क्लीनिकों की शुरूआत हो रही है। उसके बाद पूरे प्रदेश में क्लीनिक खोले जायेंगे। इसके बाद राज्य में स्कूलों के सुधार की दिशा में कदम बढ़ाया जायेगा। दिल्ली में मोेहल्ला क्लीनिक काफी सफल रहे। इनमें नब्बे फीसदी बीमारियों का इलाज हो सकेगा, जिसमें गरीब अपना इलाज करवा सकेंगे।
श्री मान ने कहा कि सरकार अब घर-घर आटा दाल स्कीम शुरू करेगी। उसके बाद बुढ़ापा पेंशन का वादा पूरा किया जायेगा। आम नागरिकों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को पूरा करने की ओर यह पहला कदम है। स्वास्थ्य विभाग इस प्रमुख योजना को शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और इन क्लीनिकों को सुचारू ढंग से चलाने के लिए जरूरी स्टाफ, साजो-सामान और बुनियादी ढांचे की उपलब्धता को सुनिश्चित करेगा। भविष्य में आम आदमी क्लीनिक राज्य के सभी 117 विधान सभा क्षेत्रों को कवर करेंगे।
उन्होंने कहा कि ये क्लीनिक इस बात को ध्यान में रखते हुए स्थापित किए गए हैं कि स्वास्थ्य देखभाल राज्य के हरेक नागरिक का अधिकार है। इस सुविधा से राज्य के हर नागरिक को मुफ़्त स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। अब छोटी बीमारियों के इलाज के लिए बड़े अस्पतालों में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।
शर्मा.श्रवण
वार्ता
image