Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लोगों से एकजुटता का आह्वान

लुधियाना ,15 अगस्त (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रंगला (खुशहाल) पंजाब बनाने तथा स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिये बेरोजगारी,भ्रष्टाचार,सांपदायिकता, फिरकापरस्ती और सामाजिक भेदभाव जैसी बुराइयों के खिलाफ लोगों से एकजुट होकर जेहाद छेड़ने का आह्वान किया है।
श्री मान ने आज स्वतंत्रता दिवस पर स्थानीय गुरनानक स्टेडियम में ध्वजारोहण करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि देश काे आजाद हुये 75 साल हाे गये लेकिन हमें पूरी तरह आजादी नहीं मिली । आजादी हर घर तक नहीं नहीं पहुंची । कुछ रसूखदार तथा बड़ेे लोगों ने हमसे आजादी छीन ली लेकिन आप पार्टी की सरकार इस दिशा में काम कर रहे हैं । समय आ गया है जब इन बुराइयों को जड़ से उखाड़ फैंका जाये।
उन्होेंने कहा कि ऐसा लोगों के सहयोग के बिना संभव नहीं । जिस तरह कितनी कुर्बानियों और बहुत कुछ खोकर बड़ी मुश्किलों से यह आजादी हासिल की ,उतनी ही मुश्किल इसे बरकरार रखना है। इस लड़ाई में अस्सी फीसदी पंजाबियों का योगदान रहा । बाबा राम सिंह ,लाला लाजपत राय,शहीदेआजम भगत सिंह,राजगुरू,सुखदेव ,शहीद ऊधम सिंह सहित अनेकों महान देशभक्तों ने आजादी की लड़ाई में प्राण न्यौछावर किये लेकिन दुर्भाग्यवश कुछ लोग महान शहीदों के योगदान को लेकर सवाल खड़े कर रहे हैं जाे अक्षम्य अपराध है।
उन्होंने कहा कि पंजाबी बाहरी या आंतरिक चुनाैतियों का सामना करने में सदा आगे रहे हैं। देश का पेट भरने का मामला हो या सीमा की रक्षा का मामला हो कभी अपने धर्म से पीछे नहीं हटा । आज शहीदेआजम हों या बाबा साहिब आंबेडकर के सपने अधूरे हैं। लोगों को सरकारों से बहुत उम्मीदें हैं । आप सरकार ने पंजाब में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिये काम शुरू किया है और लोगों से किये वादे पूरे करने की दिशा में कदम उठा रही है।
श्री मान ने कहा कि लोगों को राष्ट्रीय एकता अखंडता को भंग करने के लिये नापाक इरादे लिये बैठी ताकतों से सचेत रहने की जरूरत है। गुरूओं ,पीर पैगंबरों की इस महान धरती पर आपसी भाइचारे को बनाये रखा जायेगा । कुछ ताकतें प्रदेश की शांति और विकास में रूकावट पैदा करना चाहती हैं उन्हें उनके नापाक इरादों में कामयाब नहीं होने दिया जायेगा। पंजाब की धरती बहुत उपजाऊ है जिस पर धृणा और सांप्रदायिता के बीज कभी उगने नहीं देंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सरकार लोगों की सेवा के लिये वचनबद्ध है तथा आज के पावन दिवस पर 75 आम आदमी क्लीनिक शुरू किये जा रहे हैं। ये क्लीनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होेंगे। सरकार ब्रेन ड्रेन रोकने तथा छात्रों को विदेशों में जाने के रूझान को कम करने के लिये बेहतर शिक्षा मुहैया कराने को प्रतिबद्ध है।
शर्मा अशोक
वार्ता
image