Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र सरकार का वैक्सीन मुहैया कराने का आश्वासन

चंडीगढ़ 16 अगस्त (वार्ता) पंजाब के पशु पालन एवं डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने मंगलवार को केंद्र सरकार से पशुओं में फैली लंपी स्किन बीमारी पर काबू पाने के लिये 25 लाख से अधिक गायों के लिए गोट पॉक्स दवा की डोज़ का प्रबंध करने की मांग की।
केंद्रीय पशु पालन और डेयरी विकास मंत्री पुरूषोत्तम रुपाला के साथ लंपी स्किन बीमारी से बने हालात, बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों और दवा की उपलब्धता को लेकर बातचीत करते हुए श्री भुल्लर ने बताया कि सोमवार शाम तक गोट पॉक्स दवा की करीब 2.05 लाख डोज़ सेहतमंद पशुओं को लगाई जा चुकी हैं, जबकि पीडित पशुओं की निरंतर निगरानी रखी जा रही है और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार उनको अलग रखने समेत अपेक्षित दवा और अन्य एहतियात सुनिश्चित बनाए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि विभिन्न ज़िलों का दौरा करने के बाद पता लगाया कि यह बीमारी ज़्यादातर गायों में फैल रही है और फ़ाज़िल्का, श्री मुक्तसर साहिब, फ़रीदकोट, फ़िरोज़पुर, बठिंडा, तरन तारन, जालंधर और अमृतसर ज़िले में इस सक्रमण की बीमारी से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। विभिन्न कंपनियों की दवाओं की कीमतों में बहुत अंतर होने के कारण ख़रीद कार्यों में समस्या आ रही है। इसलिए कीमतों को तर्कसंगत किया जाए और अपेक्षित मात्रा में डोज़ मुहैया करवाई जाए।
केन्द्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि दवाओं की कीमतें तर्कसंगत की जाएंगी और राज्य को अपेक्षित मात्रा में दवा की आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जाएगी। श्री रुपाला ने निर्देश दिए कि राज्य में प्रभावित पशुओं के लिए एकांतवास वॉर्ड बनाऐ जाएँ, जिससे बीमारी को आगे बढ़ने से रोका जा सके।
विभाग के प्रधान सचिव विकास प्रताप ने बताया कि पंजाब में 25.31 लाख गाएँ और 40.15 लाख भैंसें हैं। बीमारी से अब तक 74,325 पशुओं के प्रभावित होने की आशंका है और 39,248 पशु स्वस्थ हुए हैं, जबकि राज्य में बीमारी से अब तक 3359 मौतें रिपोर्ट हुई हैं, परन्तु यह पुष्टि नहीं हुई है कि यह मौतें लम्पी स्किन से ही हुई हैं। अब तक तीन पड़ावों में वैक्सीन की लगभग 3.16 लाख डोज़ प्राप्त हो चुकी हैं, जो राज्य के सभी ज़िलों को भेजी जा चुकी हैं और अब तक 2,02,484 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है।
बैठक में अन्यों के अलावा डॉ. प्रवीन मलिक, पशु पालन आयुक्त, भारत सरकार और पंजाब पशु पालन विभाग के निदेशक डॉ. सुभाष गोयल उपस्थित थे।
शर्मा.संजय
वार्ता
image