Friday, Apr 19 2024 | Time 17:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कमजोर वर्ग के लिए 25000 घर , 19 नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान : निज्जर

जालंधर 16 अगस्त (वार्ता) पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री डा. इंदरबीर सिंह निज्जर ने सोमवार को कहा कि पंजाब सरकार द्वारा लोगों से किए गए सभी वादे समय पर पूरे किए जाएंगे।
डा. निज्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार की प्रमुख उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि पांच महीने की छोटी अवधि में राज्य सरकार ने 'एक विधायक, एक पेंशन' सहित कई ऐतिहासिक फैसले लिए है। उन्होंने कहा कि आप सरकार द्वारा भ्रष्ट गतिविधियों को रोकने के लिए शुरू की गई 'भ्रष्टाचार विरोधी कार्रवाई लाइन' एक ऐतिहासिक फैसला है। मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों को 'उत्कृष्ट स्कूलों' में बदलने के फैसले से सरकारी स्कूलों में शिक्षा बढिया होगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार 19 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना करेगी ताकि युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाए और वे अपना कारोबार शुरू कर स्व-रोजगार बन सके। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह हरियाल अभियान को भी बढ़ावा दिया जाए, जिसके अधीन राज्य भर के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 50 हजार पौधे लगाए जाएंगे।
कमजोर वर्ग के लिए 25 हजार मकान बनाने की घोषणा करते हुए डा. निज्जर ने कहा कि इन घरों से गरीब परिवारों के जीवन स्तर में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि 26 हजार रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।
डा. निज्जर ने जल स्तर को नीचे जाने से रोकने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को बढ़ावा देते हुए प्राकृतिक संसाधनों विशेषकर भूजल स्तर को बचाने के लिए लोगों से ईमानदारी से सहयोग करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मूँगी की खेती को बढ़ावा देने के अलावा सीधी बिजाई पर 1500 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी भी दी जा रही है। गेहूं के आटे की होम डिलीवरी भी शुरू की जा रही है, जिससे योजना के 1.58 करोड़ लाभार्थियों को लाभ होगा।
मंत्री ने कहा कि पंजाब में खेल गतिविधियों को और बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार 29 अगस्त से ‘ग्रामीण खेल मेले’ शुरू कर रही है। डा निज्जर ने कहा कि एक जुलाई 2022 से घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को प्रति बिलिंग साइकिल 600 यूनिट मुफ्त बिजली देना शुरू किया गया है, जिससे प्रदेश के लाखों लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब भर से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए बसें चलाना भी भगवंत मान सरकार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धी है, क्योंकि यह सेवा पंजाबियों और प्रवासी पंजाबियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। मंत्री ने कहा कि पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जे के खिलाफ कार्रवाई का लोग स्वागत कर रहे है।
स्थानीय निकाय मंत्री ने यह भी घोषणा की कि पंजाब सरकार युवाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर सुरक्षित करने के लिए लालडू में 20 एकड़ में पंजाब फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ट्रेनिंग की स्थापना करेगी।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image