Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


साइबेरियन बत्तख सहित पौंग डैम में देश-विदेश से बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी पहुंचे

शिमला 05 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के पौंग डैम में इन दिनों देश-विदेश से भारी तादात में प्रवासी पक्षी पहुंचे हैं। हिमाचल प्रदेश में पहली बार एक लंबी पूंछ वाली साइबेरियन बत्तख देखी गई। झील में विचरण करने हर साल की तरह इस साल भी उत्तर, पश्चिम, मध्य और दक्षिण भारत के अलावा हजारों विदेशी प्रवासी पक्षी पहुंचे हैं।
विदेशी पक्षियों की संख्या पिछले वर्ष 1,10,309 थी, जो इस वर्ष 1,17,022 हो गई है। इन दिनों ज्यादातर पक्षी तिब्बत, मध्य एशिया, रूस और साइबेरिया के ट्रांस हिमालयी क्षेत्र से पोंग झील की ओर पलायन करते हैं।
वन्य प्राणी विभाग के प्रमुख राजीव कुमार ने बताया कि पौंग में पहुंचीं अन्य प्रजातियों में लैसर व्हाइट फ्रंटेड गूज, रेड क्रस्टेड पोचर्ड, फेरुजिनस पोचर्ड, पाइड एवोकेट, नॉर्दर्न लैपविंग, कॉमन केस्ट्रेल प्रमुख है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में पहली बार एक लंबी पूंछ वाली साइबेरियन बत्तख देखी गई।
पक्षी सर्वेक्षण के दौरान एक रिंग्ड बार हेडेड गूज भी देखा गया है। पिछले कुछ वर्षों से पौंग झील भी प्रवासी पक्षियों के लिए सर्दियों में विचरण करने के लिए एक आदर्श स्थल बन गया है। पौंग झील में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी वार्षिक जल पक्षी सर्वेक्षण 2023 गत 30 और 31 जनवरी को किया गया। पक्षी सर्वेक्षण के दौरान रिकॉर्ड किए गए पक्षियों की कुल संख्या 1,17,022 पाई गई, जिनमें 108 प्रजातियां शामिल हैं। इस बार पहले की तुलना में ज्यादा पक्षी पहुंचे हैं।
सं.संजय
वार्ता
image