Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरु नानक देव विश्वविद्यालय यूथ-20 (वाई20) परामर्श की मेजबानी करेगा

अमृतसर 03 मार्च (वार्ता) गुरु नानक देव विश्वविद्यालय 15 मार्च को विश्वविद्यालय परिसर स्थित श्री गुरु ग्रंथ साहिब भवन में भारत सरकार के युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय द्वारा समर्थित जी20 प्रेसीडेंसी के तहत एक प्रतिष्ठित यूथ 20 (वाई20) कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है।
नोडल अधिकारी प्रो. हरदीप सिंह ने शुक्रवार को कहा कि यूथ 20 (वाई20) सभी जी20 सदस्य देशों के युवाओं के लिए एक दूसरे के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए एक आधिकारिक परामर्श मंच है। यूथ20 युवाओं को भविष्य के नेताओं के रूप में वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, विचारों का आदान-प्रदान करने, बहस करने, बातचीत करने और आम सहमति तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह आयोजन 'फ्यूचर ऑफ वर्क: इंडस्ट्री 4.0, इनोवेशन एंड 21वीं सेंचुरी स्किल्स' की थीम पर केंद्रित होगा।
श्री सिंह ने बताया कि चौथी औद्योगिक क्रांति हमारे एक-दूसरे के साथ संवाद करने, व्यापार करने और हमारे समाजों और हमारे जीवन के लगभग हर पहलू की कल्पना करने के तरीके को बदल रही है। इसका दायरा कहीं अधिक व्यापक है और स्मार्ट और कनेक्टेड मशीनों या सिस्टम के दायरे से परे है। इन तकनीकी प्रगति के संगम और भौतिक, डिजिटल और जैविक क्षेत्रों में उनके परस्पर क्रिया के कारण, चौथी औद्योगिक क्रांति मूल रूप से पूर्ववर्ती क्रांतियों से अलग है।
भले ही व्यवसायों और आपूर्ति श्रृंखलाओं के वैश्वीकरण ने पिछले कुछ दशकों में व्यावसायिक संगठनों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों की घटनाओं ने कई कमजोरियों को उजागर किया है। एक वैश्विक महामारी, आर्थिक प्रतिबंधों और भू-राजनीतिक संघर्षों का आपूर्ति श्रृंखलाओं के भविष्य के लिए विशेष रूप से व्यापार, प्रतिभा और प्रौद्योगिकी के प्रवाह के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।
इस आयोजन के दौरान उप-विषय - अनलर्न, रीलर्न और रिस्किल के सिद्धांत के माध्यम से कार्यबल को तैयार करना; क्रॉस बॉर्डर इनोवेशन: सहयोग के माध्यम से विकास; गिग इकॉनमी: द न्यू एज इंडस्ट्री; स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को उत्प्रेरित करना; उद्योग 4.0 के एक भाग के रूप में पारंपरिक अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
ठाकुर, संतोष
वार्ता
image