Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान में महिलाओं की अहम भूमिका : भारती

सिरसा 06 मार्च (वार्ता) हरियाणा के हिसार मंडल आयुक्त गीता भारती ने सोमवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आज कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जहां पर महिलाओं ने अपनी पहचान न बनाई हो। आज देश की राष्ट्रपति एक महिला हैं, जो कि हमारे लिए बड़े गर्व की बात है।
श्रीमती भारती ने यहां सीडीएलयू में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि कहा कि महिलाओं के उत्थान व आत्मनिर्भरता की दिशा में अनेकों कार्य हुए हैं, जिनसे बदलाव आया है। इसी कड़ी में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत भी हरियाणा की धरती से हुई। इस अभियान में सबसे बड़ी भूमिका महिलाओं की रही है।
इस अवसर पर उन्होंने लिंगानुपात के संतुलन में बेहतर कार्य करने वाली, बच्चों को शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाएं देने वाली आंगनवाड़ी वर्कर व डॉक्टर को प्रशस्ति पत्र के साथ पुरस्कृत किया। इस दौरान उपायुक्त पार्थ गुप्ता भी उपस्थित रहे। जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना ने मुख्यअतिथि का स्वागत किया।
हिसार मंडल आयुक्त गीता भारती ने उपस्थित आंगनवाड़ी वर्कर व कर्मचारियों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। लंबे संघर्ष व जागरुकता से महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव आया है। आज हर क्षेत्र में महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। बड़े से बड़े पद पर महिला विराजमान हुई हैं। सरकार की ओर से अनेकों कार्यक्रम महिलाओं के लिए चलाए गए हैं, जिनमें बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान भी एक हैं। उन्होंने कहा कि आज हर महिला यह प्रण लें कि वे बेटी को जन्म देने से न रोकें, चाहें उन्हें किसी भी परिस्थिति का सामना क्यों न करना पड़े। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।
उन्होंने कहा कि लड़कियों के प्रति लोगों की मानसिकता में बदलाव आया है। पहले जहां केवल लड़कों के जन्म पर ही कूंआ पूजन होता था। अब सरकार की ओर से लड़कियों के जन्म पर भी कूंआ पूजन का आयोजन करवाया जाता है, जिससे समाज में लड़कियों के प्रति एक सकारात्मक संदेश पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर को संबोधित करते हुए कहा कि आप जिस क्षेत्र से जुड़ी हैं, उसमें लड़कियों के जन्म से लेकर शिक्षा तक में आपकी अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि मुझे ढाई साल सिरसा में बतौर एसडीएम सेवा करने का अवसर मिला और सौभाग्यशाली हूं कि अब हिसार मंडल में आयुक्त के पद पर हूं, जिसमें सिरसा क्षेत्र भी शामिल है। उन्होंने कहा कि उनके 30 साल साल के सर्विस केरियर में 22 साल फिल्ड में सेवाएं दी हैं। उनका सबसे अधिक फोकस आंगनवाड़ी केंद्र व स्कूल पर रहा है। जब तक धरातल स्तर पर कार्यों का आंकलन नहीं किया जाता है तब तक अपेक्षित सफलता नहीं मिलती है। उन्होंने कहा कि भविष्य में वे विशेष रुप से सिरसा आकर आंगनवाड़ी केंद्रों व स्कूलों का निरीक्षण करेंगी और समस्याओं का जानेंगी।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि अनेकों उदाहरण हैं, जिनसे हमें महिलाओं की प्रतिभा व उनके हौसलों का पता चलता है। कल्पना चावला जिन्होंने प्रदेश व देश का नाम रोशन किया। सिरसा जिला की बेटी सविता पूनियां जोकि भारत की हॉकी टीम की कप्तान है, जो दूसरी लड़कियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं ने अलग-अलग क्षेत्रों में अपना नाम स्थापित किया है। समानता के अधिकार के प्रति उन महिलाओं को जागरुक होना चाहिए, जोकि इसके लिए आज भी संघर्ष कर रही हैं। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य कार्य करने वालों के खिलाफ एकजुट हों। उन्होंने कहा कि आज का युग डिजिटल का युग है। आज हमारी सोशल व इकनोमी टेकनॉलोजी से जुड़ी हुई है। महिलाओं को चाहिए कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करें।
इस अवसर पर आंगनवाड़ी वर्कर ने महिला दिवस पर रंगोली भी बनाई व महिलाओं के लिए सरकार की योजनाओं की विभागीय प्रदर्शनी भी लगाई गई। आयुक्त व उपायुक्त ने सबसे पहले रंगोली का अवलोकन किया और इसके बाद प्रदर्शनी में योजनाओं के संबंध में जानकारी ली।
इस अवसर पर आयुक्त गीता भारती ने जिला के उन दस गांवों की आंगनवाड़ी वर्कर को सम्मानित किया, जिन्होंने संतुलित लिंगानुपात में बेहतर कार्य किया। जगमालवाली से सुरेंद्र कौर, चाहरवाला से लीलावंती, ङ्क्षडग से लाली, जमाल से आशा, भुर्टवाला से सुनीता, कागदाना से संतरा, रोडी से प्रेमलता, सिकंदरपुर से हरजिंद्र, चौटाला से सरोज जैन व कालांवाली गांव से वीरपाल कौर को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 33 बेस्ट हेल्पर को भी सम्मानित किया गया।
महिला दिवस के उपलक्ष्य में रंगोली व महेंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ऐलनाबाद की पार्वती प्रथम, नाथूसरी चौपटा से अंशुइयां द्वितीय तथा सुमन की रंगोली तीसरे स्थान पर रही। इसी प्रकार फर्वाई की खुशी की महेंदी प्रथम, रानियां की पूनम की द्वितीय व वैशाली सिरसा की तीसरे स्थान पर रही। सभी विजेताओं को आयुक्त गीता भारती ने सम्मानित भी किया।
सं.संजय
वार्ता
image