Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में लगे सोने की धुलाई का काम शुरू

अमृतसर, 09 मार्च (वार्ता) पंजाब के अमृतसर स्थित सचखंड श्री हरमंदिर साहिब श्री दरबार साहिब में गुरुवार को अरदास के बाद गुंबदों पर लगे सोने की धुलाई और सफाई का काम शुरू किया गया। शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति ने यह सेवा गुरु नानक निष्काम सेवक जत्था बर्मिंघम के अध्यक्ष भाई महेंद्र सिंह को सौंपी है।
इस अवसर पर शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि श्री गुरु रामदास जी की पवित्र मजार सचखंड श्री हरिमंदर साहिब में सोने की साफ-सफाई और रख-रखाव, इसकी धुलाई समय-समय पर ध्यान में रखते हुए की जाती है, जिसकी सेवा गुरु नानक निष्काम सेवा जत्था बर्मिंघम के अध्यक्ष भाई महेंद्र सिंह द्वारा संगत के सहयोग से की जाती है। उन्होंने कहा कि बारिश और प्रदूषण के कारण समय के साथ सोने की चमक फीकी पड़ जाती है, जिसे साफ करना जरूरी हो जाता है। उन्होंने कहा कि निष्काम सेवक जत्था निष्क्रिय रूप में यह सेवा करता है।
एडवोकेट धामी ने कहा कि सेवक जत्थे ने सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के भीतरी हिस्से में लगे स्वर्ण पत्रों और एनामेल्स की मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया है।
गुरु नानक निष्काम सेवा जत्था बर्मिंघम के अध्यक्ष ने कहा कि सोना धोने की यह सेवा करीब 10-12 दिनों तक चलेगी, जिसके तहत गर्भगृह के बाहरी हिस्से पर लगे सोने की स्वाभाविक रूप से धुलाई की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि रीठे को उबालकर धोने के लिए पानी और नींबू के रस का इस्तेमाल किया जाता है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक तरीका है और इसमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता है।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image