Sunday, May 19 2024 | Time 10:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चीमा द्वारा पेश बजट ‘आम लोगों का बजट’: बरसट

चंडीगढ़ 10 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी(आप) ने पंजाब सरकार के बजट 2023-24 की तारीफ की और इसे पंजाब के सभी वर्ग के लोगों का विकास और कल्याण करने वाला बजट करार दिया।
शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय से जारी बयान में आप पंजाब के महासचिव और मंडी बोर्ड के चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने कहा कि बजट में हर वर्ग चाहे वह किसान हो या मजदूर, नौजवान, छात्र हो या सरकारी कर्मचारी, सभी का ख्याल रखा गया है। सभी क्षेत्रों के विकास के लिए बजट में भरपूर रकम दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पंजाब में इंडस्ट्री और रोजगार बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण ऐलान किए हैं। इससे पंजाब के व्यापारियों कारोबारियों का हौसला बढ़ेगा और सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। इसके अलावा भारी संख्या में पंजाब के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा।
श्री बरसट ने कहा कि इस बार पंजाब सरकार ने कृषि बजट में 20 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी की है। यह फैसला साबित करता है कि मान सरकार पंजाब की किसानी और किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि के विकास से ही पंजाब का विकास हो सकता है और मान सरकार का यह बजट कृषि क्षेत्र में बड़ा बदलाव लेकर आएगा।
उन्होंने दावा किया कि मान सरकार प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और किसानों की आय बढ़ाने के लिए ‘नई कृषि नीति’ लाने जा रही है। इसके लिए विशेषज्ञों की एक समिति पहले ही गठित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य नोडल एजेंसी पनसीड द्वारा ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम के माध्यम से 38 करोड़ रुपये मूल्य के एक लाख क्विंटल गुणवत्ता वाले बीजों की खरीद की गई और लगभग 50,000 किसानों को 10 करोड़ रुपये मूल्य के बीज सब्सिडी पर उपलब्ध कराए गए।
इसके अलावा मान सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 में किसानों को 9,064 करोड़ रुपये की मुफ्त बिजली प्रदान की है और किसानों को अपना समर्थन जारी रखने के लिए वित्त वर्ष 2023-24 में भी 9,331 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।
ठाकुर.संजय
वार्ता
More News
हिमाचल की चारों सीटों पर प्रचंड बहुमत से कमल खिलेगाः नड्डा

हिमाचल की चारों सीटों पर प्रचंड बहुमत से कमल खिलेगाः नड्डा

18 May 2024 | 11:48 PM

शिमला, 18 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव व विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की नामांकन वापसी के बाद प्रचार ने जोर पकड़ लिया है। इसी कड़ी में शनिवार सुबह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कांगड़ा जिले के फतेहपुर के रैहन पहुंचे।

see more..
मान ने हरियाणा के नूंह में श्रद्धालुओं की हुई दर्दनाक मौत पर जताया शोक

मान ने हरियाणा के नूंह में श्रद्धालुओं की हुई दर्दनाक मौत पर जताया शोक

18 May 2024 | 7:33 PM

चंडीगढ़, 18 मई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को हरियाणा के नूंह में तीर्थयात्रियों से भरी बस में आग लगने से हुई श्रद्धालुओं की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया है। उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य होने की प्रार्थना की।

see more..
image