Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब के स्कूलों में एक दिन में एक लाख दाखि़ले का रिकॉर्ड: बैंस

चंडीगढ़, 11 मार्च (वार्ता) पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने एक दिन में एक लाख से अधिक दाखि़ले करने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज किया है।
राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने शनिवार को यहां विधानसभा में एक सवाल पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दाखि़ला अभियान के पहले दिन शुक्रवार को सरकारी स्कूलों में एक लाख दाखि़ले का लक्ष्य रखा गया था जिसे हासिल कर लिया गया है। दाखिला प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हुई और देर रात दस बजे तक जारी रही। इस दौरान 1,00,298 विद्यार्थियों के दाखिले किए गए। दाखिलाें के प्रति राज्य में इतना उत्साह देखा गया कि विभाग की वैबसाइट भी डाउन हो गई, जिसके कारण यह कार्य देर रात तक जारी रहा। दाखिला अभियान के दौरान बड़े स्तर पर विद्यार्थियों ने निजी स्कूलों से नाम कटवा कर सरकारी स्कूलों में दाखिले लिए हैं।
उन्होंने कहा कि दाखिला मुहिम को मिले लोगों के भरपूर समर्थन से यह स्पष्ट हो जाता है कि राज्य की भगवंत मान सरकार के नेतृत्व वाली आप की सरकार की शिक्षा के प्रति अपनाई गई नीति पर लोगों ने मुहर लगाई है। सरकार ने स्कूल शिक्षा में सुधार के लिए कई प्रयास किए हैं। जिनमें मुख्य रूप से स्कूल ऑफ एमिनेंस, सरकारी स्कूलों की चार-दीवारी कराने नए कमरों का निर्माण, विद्यार्थियों को साफ़-सुथरे बाथरूम उपलब्ध कराने के अलावा समय पर स्कूली वर्दियाँ और किताबें मुहैया कराना शामिल है। उन्होंने दावा किया कि मौजूदा सरकार ने अपने पहले ही वर्ष में ही सबसे अधिक शिक्षकों की भर्तियां की हैं। उन्होंने कहा कि दाखिला अभियान 31 मार्च 2023 तक सरकारी स्कूलों में जारी रहेगा।
श्री बैंस ने कहा कि राज्य के सरकारी विश्वविद्यालयों को आर्थिक रूप से सम्बल बनाने के लिए वित्त वर्ष 2023-24 में 990 करोड़ रुपए रखे गए हैं। सरकार सरकारी शिक्षा तंत्र को मज़बूत करने के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों ने इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया, जिससे इन संस्थाओं की वित्तीय हालत खऱाब हो गई।
रमेश, उप्रेती
वार्ता
image