Saturday, Apr 13 2024 | Time 01:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब के स्कूलों में एक दिन में एक लाख दाखि़ले का रिकॉर्ड: बैंस

चंडीगढ़, 11 मार्च (वार्ता) पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने एक दिन में एक लाख से अधिक दाखि़ले करने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज किया है।
राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने शनिवार को यहां विधानसभा में एक सवाल पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दाखि़ला अभियान के पहले दिन शुक्रवार को सरकारी स्कूलों में एक लाख दाखि़ले का लक्ष्य रखा गया था जिसे हासिल कर लिया गया है। दाखिला प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हुई और देर रात दस बजे तक जारी रही। इस दौरान 1,00,298 विद्यार्थियों के दाखिले किए गए। दाखिलाें के प्रति राज्य में इतना उत्साह देखा गया कि विभाग की वैबसाइट भी डाउन हो गई, जिसके कारण यह कार्य देर रात तक जारी रहा। दाखिला अभियान के दौरान बड़े स्तर पर विद्यार्थियों ने निजी स्कूलों से नाम कटवा कर सरकारी स्कूलों में दाखिले लिए हैं।
उन्होंने कहा कि दाखिला मुहिम को मिले लोगों के भरपूर समर्थन से यह स्पष्ट हो जाता है कि राज्य की भगवंत मान सरकार के नेतृत्व वाली आप की सरकार की शिक्षा के प्रति अपनाई गई नीति पर लोगों ने मुहर लगाई है। सरकार ने स्कूल शिक्षा में सुधार के लिए कई प्रयास किए हैं। जिनमें मुख्य रूप से स्कूल ऑफ एमिनेंस, सरकारी स्कूलों की चार-दीवारी कराने नए कमरों का निर्माण, विद्यार्थियों को साफ़-सुथरे बाथरूम उपलब्ध कराने के अलावा समय पर स्कूली वर्दियाँ और किताबें मुहैया कराना शामिल है। उन्होंने दावा किया कि मौजूदा सरकार ने अपने पहले ही वर्ष में ही सबसे अधिक शिक्षकों की भर्तियां की हैं। उन्होंने कहा कि दाखिला अभियान 31 मार्च 2023 तक सरकारी स्कूलों में जारी रहेगा।
श्री बैंस ने कहा कि राज्य के सरकारी विश्वविद्यालयों को आर्थिक रूप से सम्बल बनाने के लिए वित्त वर्ष 2023-24 में 990 करोड़ रुपए रखे गए हैं। सरकार सरकारी शिक्षा तंत्र को मज़बूत करने के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों ने इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया, जिससे इन संस्थाओं की वित्तीय हालत खऱाब हो गई।
रमेश, उप्रेती
वार्ता
More News
सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:40 PM

कुल्लू, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री इस समय कुछ ज़्यादा ही अधीर हो रहे हैं। वह सब्र रखें। आने वाले समय में देश के साथ-साथ प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी।

see more..
महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

12 Apr 2024 | 11:37 PM

कुल्लू/मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल में मनाली मॉल रोड़ पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ओर से मंडी से पार्टी की लोकसभा प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का स्वागत किया।

see more..
कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

12 Apr 2024 | 11:32 PM

मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) मंडी लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी और बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) सुंदर ठाकुर को खुली ‘चुनौती’ दे डाली है जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है।

see more..
मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:25 PM

नादौन/हमीरपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि मोदी-सरकार के 10 वर्षों में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश एजुकेशन हब के रूप में उभर कर सामने आया है।

see more..
मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

12 Apr 2024 | 11:23 PM

पटियाला, 12 अप्रैल (वार्ता) पूर्व विदेश राज्य मंत्री एवं पटियाला से सांसद परनीत कौर ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शानदार जीत का भरोसा जताया।

see more..
image