Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्वतंत्रता सेनानी परिवारों ने मुख्यमंत्री आवास का किया घेराव

संगरूर 11 मार्च (वार्ता) स्वतंत्रता सेनानी परिवारों की संस्था स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन ने स्वतंत्रता सेनानी परिवारों की अर्से से लम्बित मांगों को पूरा करने के लिए आज यहां मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया और अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया।
घेराव के दौरान इन परिवारों ने जोरदार नारेबाजी भी की। स्वतंत्रता सेनानी परिवार जब मुख्यमंत्री आवास की ओर बढ़ रहे थे तो वहां मौजूद पुलिस के साथ इनका टकराव होने से माहौल गरमा गया, लेकिन प्रशासन ने संगठन के नेताओं को मुख्यमंत्री के साथ बैठक कर मामले के समाधान का आश्वासन दिया।
धरने को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि सरकार बने एक वर्ष बीत जाने के बाद भी स्वतंत्रता सेनानी परिवारों को उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है। संगठन कई बार पंजाब सरकार के मंत्रियों को स्वतंत्रता सेनानी परिवारों की मुश्किलों और मांगों से अवगत करा चुका है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। पिछली सरकारों द्वारा जारी सरकारी नौकरियों में उन्हें वाजिब कोटा नहीं दिया गया है जिसके विरोध में स्वतंत्रता सेनानी परिवारों को अपना हक लेने के लिए धरना देने पर मजबूर होना पड़ा है।
मांगों का जिक्र करते हुए नेताओं ने कहा कि सरकार पटवारियों, बिजली कर्मचारियों, आंगनबाड़ी और नगर निगम के पदों पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों के लिये पांच प्रतिशत कोटा लागू करे और पदों की अधिसूचना फिर से जारी करे। सरकार केवल तीन पीढ़ी तक के स्वतंत्रता सेनानी परिवारों को मान्यता देती है जबकि मांग है कि चौथी पीढ़ी तक के स्वतंत्रता सेनानियों को भी मान्यता दी जाए क्योंकि स्वतंत्रता सेनानियों की तीसरी पीढ़ी ज्यादातर बुजुर्ग हैं। उत्तराखंड सरकार की तर्ज पर स्वतंत्रता सेनानी परिवारों को सम्मानजनक पेंशन दी जाए। सरकार ने पूडा और गमाडा द्वारा आवंटित किए जा रहे भूखंडों में केवल स्वतंत्रता सेनानियों को शामिल किया है जबकि हमारी मांग है कि यह लाभ स्वतंत्रता सेनानी परिवारों को भी दिया जाए। क्योंकि स्वतंत्रता सेनानियों की संख्या बहुत कम है इसलिए इसका लाभ परिवारों को भी मिलना चाहिए।
सं.रमेश.संजय
वार्ता
image