Friday, Apr 19 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदवी पर एसजीपीसी ने साधी चुप्पी:सोढी

अमृतसर 12 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय नेता राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी और भाजपा पंजाब के वरिष्ठ नेता व् राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मनोरंजन कालिया ने रविवार को कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी शासन में पंजाब के हालात यूपी-बिहार से भी बदतर हो गए हैं।
भाजपा नेताओं ने पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि गैंगस्टर, अपराधी, खालिस्तानी नेता और उनके समर्थक आए दिन पंजाब में कहीं न कहीं अपनी मौजूदगी का सबूत देकर पंजाब सरकार और पुलिस प्रशासन को चुनौती दे रहे हैं। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार केवल तमाशा देख रही है और इसका खामियाजा पंजाब का आम जनता भुगत रही है।
श्री सोढ़ी ने कहा कि पंजाब में मौजूदा हालात बहुत चिंताजनक बन चुके है। गैंगस्टर और अलगाववादी ताकतें बड़े पैमाने पर घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। लोगों में भय का माहौल बन गया है। अमृतपाल सिंह और उनके साथियों ने हथियारों के बल पर थाने पर कब्जा कर पंजाब पुलिस से मारपीट की और पंजाब में भय का माहौल बनाया। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार को उन सभी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि डीजीपी ने खुद बताया कि अमृतपाल तथा उसके साथियों ने हथियारों के बल पर थाने पर कब्जा किया था और पुलिस को पीटा गया, लेकिन 17 दिन बाद भी आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी घटना को अंजाम देने के बाद जिस तरह से अमृतपाल व उसके साथी खुलेआम घूम रहे हैं, इससे असामाजिक तत्वों का मनोबल बढ़ गया है और कानून का भय समाप्त हो गया है, जो सभी के लिए गंभीर चिंता का विषय है।
श्री सोढ़ी ने कहा कि जिस तरह से अलगाववादियों ने साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब को ढाल बना कर हथियारों के बल पर घटना को अंजाम दिया, वह भी साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का तथा पंजाबियों की धार्मिक भावनाओं का घोर अपमान है। इसने पूरे सिख जगत को सोचने पर मजबूर कर दिया है। अमृतपाल सिंह व् उसके साथियों द्वारा साहिब श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी की मर्यादा को तार-तार करते हुए पुलिस थाने में ले जाकर सरेआम बेअदबी की है, जिसे लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने अमृतपाल सिंह तथा उसके साथियों के विरुद्ध कोई एक्शन क्यों नहीं लिया। उन्होने कहा कि भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू जी की अमृतसर यात्रा दौरान गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी की बाहरी दीवारों पर पुलिस के कड़े सुरक्षा प्रबंधो को धत्ता बताते हुए खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खालिस्तान समर्थकों द्वारा बड़े-बड़े बैनर लगा कर जहाँ जी-20 सम्मेलन में खलल डालने की कोशिश की गई, वहीं पंजाब सरकार के मुँह पर तमाचा मारते हुए फिर से चुनौती दी गई है। खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह पन्नू बार-बार मीडिया के माध्यम से पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाने में मदद की बात कबूल चुका है। उन्होने कहा कि ऐसा लगता है भगवंत मान सरकार उसके इस उद्देश्य को पूरा करने में मदद कर रही है। सिद्धू मूसेवाला के पिता अपने बेटे की हत्या के इन्साफ पाने के लिए पंजाब विधानसभा के बाहर धरने पर बैठे हैं, लेकिन भगवंत मान अपनी झूठी वाहवाही बटोरने व केजरीवाल की चापलूसी में मस्त हैं। उन्होंने मांग की कि पंजाब सरकार सभी आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करे।
श्री सोढ़ी ने कहा कि पंजाब सरकार का 2023-24 का पेश जो बजट पेश किया है वो शेखचिल्ली के ख्वाबों जैसा है। महिलाओं से 1000 रुपए देने के किए वादे को पूरा नहीं किया गया। किसानों से किए वादे पूरे नहीं किए। उन्होने कहा कि भगवंत मान द्वारा अपने बजट में इन्हें लागू करने की बात कह कर जनता को मुर्ख बनाया जा रहा है। उन्होने कहा कि राज्य में उद्योग पलायन कर रहे हैं, कोई निवेशक यहाँ उद्योग लगाने के लिए तैयार नहीं है, बेरोज़गारी चरम पर पहुँच गई है, बजट में कोई नई उद्योग पॉलिसी या फिर उद्योगों को बचाने के लिए कोई योजना का जिक्र नहीं है, उद्योगों को महंगी बिजली मिल रही है। पंजाब तबाही की कगार पर खड़ा है ओर इसे बचाने की जरूरत है।
श्री कालिया ने कहा कि राज्य की कानून व्यवस्था को बनाए रखना और इसे बेहतर बनाना हर सरकार का प्राथमिक कर्तव्य है। सरकार पंजाब अपने एक वर्ष के शासन के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने में बुरी तरह विफल रही है। गोइंदवाल साहिब जेल में गैंगस्टरों के दो गुटों के बीच हुई लड़ाई में जेल के अंदर हुई दो हत्याओं और इसका वीडियो वायरल होने से जेल पुलिस प्रशासन की कार्यशैली और गैंगस्टरों के साथ मिलीभगत की पोल खुल गई है। अजनाला थाना की घटना ने पुलिस प्रशासन की लाचारी की पोल खोल दी है। होला मोहल्ला की हाथापाई की घटना के परिणामस्वरूप भीड़ में हत्या से यह स्पष्ट होता है कि पंजाब पुलिस ने अपना खौफ खो दिया है।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image