Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल बजट सत्र में 500 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

शिमला, 13 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू होगा। बजट सत्र के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने रविवार से ही जवानों की ड्यूटियां लगा दी है। सत्र के दौरान करीब 500 जवान विधानसभा परिसर के अंदर व बाहर सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे।
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने भी एसपी के साथ इसको लेकर बैठक की थी। 15 अधिकारी सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। इसके अलावा 200 जवान सड़कों पर ट्रैफिक व्यवस्था देखेंगे। 6 रिजर्व कंपनियां भी मंगवाई गई है। विधानसभा सचिवालय में ई-प्रवेश पत्र ऑनलाइन आवेदन पर ही दिया जाएगा। यह आवेदन सभी ई-प्रवेश पत्र पाने वालों को अनिवार्य है।
विधानसभा सचिवालय में ई-प्रवेश पत्र की जांच हेतु पुलिस द्वारा कम्प्यूटरीकृत जांच केंद्र मुख्य द्वारों पर स्थापित किए जाएंगे, ताकि कम से कम असुविधा हो व जांच भी पूर्ण हो। क्यूआर कोड के माध्यम से फोटो युक्त ई-प्रवेश पत्र को लैपटॉप के माध्यम से प्रमाणित किया जाएगा। इन केंद्रों पर हर व्यक्ति का डाटाबेस बनेगा, जिसे पुलिस नियंत्रण कक्ष से मॉनिटर करेगी।
उन्होंने कहा कि ई-प्रवेश पत्र ई-विधान के अंतर्गत बनाए जाएंगे। मोबाइल फोन अंदर ले जाने पर रोक होगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि विधानसभा परिसर की मुख्य पार्किंग में केवल मंत्रियों, विधायकों, मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिवों एवं प्रशासनिक सचिवों के वाहनों को ही पार्किंग करने की अनुमति प्रदान की जाएगी।
यह भी निर्णय लिया गया कि विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी पार्किंग स्टीकर वाहन के आगे प्रमुखता से प्रदर्शित किए जाएंगे। मोबाइल फोन, पेजर आदि विधानसभा के अंदर ले जाने पर पूर्णतरू प्रतिबंध रहेगा। सुबह के समय मार्ग बंद किया जा सकता है। पुलिस ने हालांकि रूट प्लान में कोई बदलाव नहीं किया है।
सुबह सत्र के लिए वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए बालूगंज वाया चैड़ा मैदान मार्ग को कुछ घंटों के लिए बंद किया जा सकता है। ऐसे में लोगों को 103 होते हुए पुराने बस अड्डे आना पड़ेगा। यदि धरना प्रदर्शन के चलते कनेडी चैक बंद होता है तो पुलिस वाहनों को चैड़ा मैदान से खादी कार्यालय होते हुए वाहनों को भेजेगी। इसके अलावा पुराने बस अड्डे से आने वाले वाहनों को 103 टनल होते हुए भेजा जाएगा।
सं.संजय
वार्ता
image