Friday, Apr 19 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में अवैध शराब माफियाओं से निपटने के लिए महिलाओं ने चलाया अभियान

शिमला, 14 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में अवैध शराब की आपूर्ति इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि लोग अब जहरीली शराब पीने से मर रहे हैं। यह खतरा न केवल शहरी क्षेत्रों में बल्कि गांवों और राज्य के दूरदराज इलाकों में भी फैल चुका है और भोले-भाले लोगों को जहरीली शराब अपना शिकार बना रही है।
राज्य पुलिस और आबकारी विभाग वैसे तो अपने सामान्य कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं लेकिन बड़े अवैध शराब विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं में कानून और प्रवर्तन एजेंसियों का कोई डर नहीं है। चूंकि संबंधित एजेंसियां इस अवैध व्यापार पर ठीक से लगाम लगाने में सफल नहीं हो पा रही है, इसलिए राज्य के जिम्मेदार नागरिक कानून को अपने हाथ में ले रहे हैं और शराब माफिया से मजबूती से लड़ रहे हैं।
सिरमौर जिले के संगड़ाह अनुमंडल के घंधूरी गांव की महिलाओं ने ऐसे माफियाओं पर दबाव बनाकर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इन महिलाओं की कार्रवाइयों से ऐसा लगता है कि इन्होंने शराब कारोबारियों को स्पष्ट संदेश दे दिया है कि वे समाज में इनकी अवैध गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेंगी।
इसी संदर्भ में, सोमवार को महिलाएं सड़क पर उतरीं और एक व्यक्ति की अवैध शराब की पांच पेटियों को नष्ट कर दिया। उन्होंने कुछ ढाबों और छोटी दुकानों से अवैध शराब के कंटेनरों को जब्त किया और उन्हें भी सार्वजनिक रूप से नष्ट किया। महिलाएं छह महीने पहले ही इसका अवैध व्यापार करने वाले लोगों को इससे बचने की चेतावनी दे चुकी थीं। एक पुलिसकर्मी के करीबी होने की दुहाई देने वाले एक व्यक्ति की अवैध शराब की खेप को भी महिलाओं ने नष्ट कर दिया।
इन महिलाओं ने सुबह पुलिस को फोन किया तो वह व्यक्ति अवैध शराब को ढाबे से अपने घर में शिफ्ट करने लगा। यह देखकर महिलाओं को गुस्सा आया और उन्होंने शराब की सभी पेटियां और बोतलें तोड़ दीं। आक्रोशित महिलाओं ने आरोप लगाया कि अवैध शराब के कारण इस क्षेत्र में कई परिवार बर्बाद हो रहे हैं। उनका कहना है कि आबकारी और पुलिस विभाग को इससे सख्ती से निपटने की आवश्यकता है। इस घटना की पुष्टि करते हुए पुलिस उपाधीक्षक मुकेश डडवाल ने कहा कि जब तक पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुंचती, तब तक महिलाएं शराब की सभी बोतलें तोड़ चुकी थीं। महिलाओं ने पुलिस से भविष्य में भी सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया है।
अभय.श्रवण
वार्ता
image