Monday, Jun 24 2024 | Time 11:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का ई-अपशिष्ट एकत्रीकरण अभियान आरंभ

शिमला 14 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने मंगलवार को बोर्ड के मुख्यालय से मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर ई-अपशिष्ट एकत्रीकरण अभियान का शुभारंभ किया। यह वैन हिमाचल प्रदेश सचिवालय तथा शिमला शहर के अन्य भागों से ई-अपशिष्ट एकत्रित करेगी।
श्री गुप्ता ने कहा कि ई-अपशिष्ट के उचित निष्पादन की महत्ता के बारे में जागरूकता लाने तथा लोगों को इसके प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बोर्ड द्वारा उत्पादक उत्तरदायित्व संगठन मैसर्ज करो संभव, के साथ संयुक्त तत्वावधान में 14 से 25 मार्च, 2023 तक ई-वेस्ट एकत्रीकरण एवं जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
मोबाइल वैन दो दिन यानी 14 तथा 15 मार्च, 2023 को हिमाचल प्रदेश सचिवालय में उपलब्ध रहेगी तथा इसके उपरांत 16 से 25 मार्च, 2023 के दौरान शिमला शहर के न्यू शिमला-विकासनगर बस स्टॉप, कसुम्पटी बस स्टॉप, देवनगर, हिमाचल प्रदेश सचिवालय, संजौली पार्किंग, भट्ठाकुफर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भी उपलब्ध रहेगी। यह अभियान ई-अपशिष्ट केयोस्क के बारे जागरूकता लाने के उद्देश्य से आरंभ किया गया है।
ई-अपशिष्ट में अनुपयोगी या निर्धारित अवधि पूर्ण कर चुके इलैक्ट्रॉनिक तथा इलेक्ट्रिक उपकरण शामिल हैं। इन उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले विषैले पदार्थों के कारण उचित निष्पादन न किए जाने की स्थिति में ई-अपशिष्ट पर्यावरण तथा मानव स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान एकत्रित किया गया यह अपशिष्ट वैज्ञानिक निष्पादन के लिए संबंधित स्थानों पर भेजा जाएगा जहां इसे विघटित कर पुनः उपयोग के काबिल बनाया जाएगा।
सं.संजय
वार्ता
More News
बिका हुआ कमल नहीं खिलेगाः सुक्खू

बिका हुआ कमल नहीं खिलेगाः सुक्खू

23 Jun 2024 | 8:57 PM

देहरा, 23 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि देहरा के पूर्व निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने कमल खरीदा है और बिका हुआ कमल कभी नहीं खिलता।

see more..
image