Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हमारी प्रौद्योगिकियां किसानों को सीमित कृषि संसाधनों का बेहतर उपयोग करने में मदद करती हैं: सिंजेंटा

अमृतसर, 16 मार्च (वार्ता) जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, आईआईटी रोपड़ के साथ साझेदारी में सिंजेंटा ने फसल सुरक्षा समाधानों के छिड़काव में उपयोग के लिए ड्रोन की तैनाती का प्रदर्शन किया। कंपनी ने यह भी प्रदर्शित किया कि कैसे यह किसानों को पैसे, श्रम लागत और अंततः उनकी आय बढ़ाने के लिए समय बचाने में मदद करके उन्हें सशक्त बना रही थी।
कंपनी के एमडी और कंट्री हेड सुशील कुमार ने गुरुवार को कहा कि कंपनी की प्रौद्योगिकियां दुनिया भर के लाखों किसानों को सीमित कृषि संसाधनों का बेहतर उपयोग करने में सक्षम बनाती हैं। उन्होंने कहा कि 100 से अधिक देशों में कंपनी फसल उगाने के तरीके को बदलने के लिए काम कर रही है। साझेदारी, सहयोग और अच्छी विकास योजना के माध्यम से हम किसानों और प्रकृति के लिए नवाचार में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, पुनर्योजी कृषि के लिए प्रयास कर रहे हैं, लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ रहने में मदद कर रहे हैं और प्रभाव के लिए साझेदारी कर रहे हैं।
श्री सुशील ने कहा, “ हमारा प्राथमिक लक्ष्यों में से एक अभिनव, सफल परिवर्तनों की एक श्रृंखला की पहचान करना, विकास करना और स्केल करना है जो किसानों को उनकी उपज बढ़ाने में सक्षम बनाएगा। ”
इस बीच, सिंजेन्टा कृषि उद्यमियों (एई) के प्रशिक्षण के लिए मिलकर काम करता है, जो किसानों को कई कृषि और संबद्ध सेवाएं प्रदान करते हैं। इस कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान द्वारा ग्रामीण युवाओं की पहचान की जाती है, उन्हें प्रशिक्षित और प्रमाणित किया जाता है और छोटे किसानों की आय, दक्षता बढ़ाने और बेहतर और सस्ते इनपुट, बाजारों तक पहुंच, ऋण और बीमा के माध्यम से जलवायु प्रभाव को कम करने वाले व्यवसायों का निर्माण करने के लिए सलाह दी जाती है। पूरे भारत में अब तक 10,911 एई को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इन युवाओं को सर्टिफाइड ड्रोन पायलट बनने की ट्रेनिंग भी मिलती है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image