Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हमारी प्रौद्योगिकियां किसानों को सीमित कृषि संसाधनों का बेहतर उपयोग करने में मदद करती हैं: सिंजेंटा

अमृतसर, 16 मार्च (वार्ता) जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, आईआईटी रोपड़ के साथ साझेदारी में सिंजेंटा ने फसल सुरक्षा समाधानों के छिड़काव में उपयोग के लिए ड्रोन की तैनाती का प्रदर्शन किया। कंपनी ने यह भी प्रदर्शित किया कि कैसे यह किसानों को पैसे, श्रम लागत और अंततः उनकी आय बढ़ाने के लिए समय बचाने में मदद करके उन्हें सशक्त बना रही थी।
कंपनी के एमडी और कंट्री हेड सुशील कुमार ने गुरुवार को कहा कि कंपनी की प्रौद्योगिकियां दुनिया भर के लाखों किसानों को सीमित कृषि संसाधनों का बेहतर उपयोग करने में सक्षम बनाती हैं। उन्होंने कहा कि 100 से अधिक देशों में कंपनी फसल उगाने के तरीके को बदलने के लिए काम कर रही है। साझेदारी, सहयोग और अच्छी विकास योजना के माध्यम से हम किसानों और प्रकृति के लिए नवाचार में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, पुनर्योजी कृषि के लिए प्रयास कर रहे हैं, लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ रहने में मदद कर रहे हैं और प्रभाव के लिए साझेदारी कर रहे हैं।
श्री सुशील ने कहा, “ हमारा प्राथमिक लक्ष्यों में से एक अभिनव, सफल परिवर्तनों की एक श्रृंखला की पहचान करना, विकास करना और स्केल करना है जो किसानों को उनकी उपज बढ़ाने में सक्षम बनाएगा। ”
इस बीच, सिंजेन्टा कृषि उद्यमियों (एई) के प्रशिक्षण के लिए मिलकर काम करता है, जो किसानों को कई कृषि और संबद्ध सेवाएं प्रदान करते हैं। इस कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान द्वारा ग्रामीण युवाओं की पहचान की जाती है, उन्हें प्रशिक्षित और प्रमाणित किया जाता है और छोटे किसानों की आय, दक्षता बढ़ाने और बेहतर और सस्ते इनपुट, बाजारों तक पहुंच, ऋण और बीमा के माध्यम से जलवायु प्रभाव को कम करने वाले व्यवसायों का निर्माण करने के लिए सलाह दी जाती है। पूरे भारत में अब तक 10,911 एई को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इन युवाओं को सर्टिफाइड ड्रोन पायलट बनने की ट्रेनिंग भी मिलती है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image