Friday, Mar 29 2024 | Time 00:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अतुल फुलज़ेले ने बीएसएफ पंजाब के महानिरीक्षक का पदभार ग्रहण किया

जालंधर, 16 मार्च (वार्ता) भारतीय पुलिस सेवा के डॉ अतुल फुलज़ेले ने गुरुवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पंजाब फ्रंटियर के महानिरीक्षक का पदभार ग्रहण किया। वह हिमाचल प्रदेश कैडर के 2001 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। उन्हें निवर्तमान महानिरीक्षक आसिफ जलाल के स्थान पर नियुक्त किया गया है।
श्री जलाल ने अपने फरवरी 2022 से अब तक के कार्यकाल में पंजाब फ्रंटियर की कमान संभालते हुए भारत-पाक सीमा पर तस्करी को नियंत्रण में रखा और उनके नेतृत्व में ड्रोन खतरे को प्रभावी ढंग से रोका गया।
महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के नेरी गांव में जन्मे, डॉ अतुल फुलज़ेले ने वसंतराव नाइक गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, यवतमाल से एमबीबीएस और टोपीवाला नेशनल मेडिकल कॉलेज और नायर अस्पताल मुंबई से फॉरेंसिक मेडिसिन एंड टॉक्सिकोलॉजी में एमडी किया है। वह ली कुआन यू स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी, सिंगापुर और हार्वर्ड केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नेंस, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए के पूर्व छात्र हैं।
डॉ फुलजेले ने हिमाचल प्रदेश में विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर काम किया है-विशेष रूप से जिला कांगड़ा में तीन वर्ष के लिए और जिला ऊना में दो वर्ष के लिए पुलिस अधीक्षक रहे हैं। उन्होंने वर्ष 2010 से 2017 तक मुंबई में पुलिस अधीक्षक और पुलिस उप महानिरीक्षक, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के रूप में भी कार्य किया। सीबीआई में काम करते हुए,उन्होंने विभिन्न उच्च स्तरीय बैंक धोखाधड़ी मामलों की और आदर्श हाउसिंग घोटाले की जांच की। गोवा ड्रग मामले में वांछित अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्कर और भगोड़े यानिव बेनैम अटाला के प्रत्यर्पण के लिए उन्हें लीमा, पेरू में टीम का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया था। डॉ फुलज़ेले ने 2011 में सफलतापूर्वक उसे भारत प्रत्यर्पित कर दिया और उसे न्याय के कठघरे में लाया। उन्हें पुलिस महानिरीक्षक और प्राचार्य / निदेशक, हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण अकादमी/कॉलेज, डरोह के पद पर भी तैनात किया गया था।
बीएसएफ में शामिल होने से पहले वह आईजी क्राइम, सीआईडी ​​शिमला के पद पर तैनात थे। वह मार्च 2022 से आईजी के रूप में कोलकाता में बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की कमान संभालने के बाद पंजाब आ रहे हैं।
डॉ फुलज़ेले ने कहा कि संवेदनशील राज्य में सीमा अपराधों की जांच और रोकथाम के लिए पंजाब फ्रंटियर टीम पंजाब और पंजाब के लोगों की सुरक्षा और गरिमा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image