Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कनाडा में निर्वासन का सामना कर रहे छात्रों के मामले में केंद्र सरकार तत्काल हस्तक्षेप करे: प्रो सरचंद

अमृतसर, 16 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयुक्त के सलाहकार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता प्रो सरचंद सिंह ख्याला ने केंद्र सरकार से अपील की है कि कनाडा में पंजाबी समुदाय के 700 छात्रों पर निर्वासन की लटक रही तलवार को लेकर कनाडा सरकार से बातचीत कर इस मुद्दे को हल करने के लिए तत्काल हस्तक्षेप किया जाए।
प्रो सरचंद ने गुरुवार को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा को मांग पत्र सौंप कर कहा कि कनाडा के लगभग सात सौ पंजाबी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को निर्वासन का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उनकी फाइलों के साथ उनके एजेंटों ने छेड़छाड़ की थी। उन्होंने कहा कि कनाडा सरकार के वीजा अधिकारी भी इस फर्जीवाड़े के लिए जिम्मेदार हैं, जिन्होंने इन छात्रों को वीजा देते समय इन दस्तावेजों की ठीक से जांच नहीं की। अब जब छात्र 3-4 साल तक कनाडा में तमाम मुश्किलें झेलने के बाद स्थायी निवास के लिए आवेदन कर पाए, तो अब कहा जा रहा है कि उनके दस्तावेज गलत हैं और उन्हें वापस जाना होगा। इसके साथ ही कनाडा सरकार ने फर्जी दस्तावेजों पर कनाडा पहुंचे भारतीय छात्रों को डिपोर्ट करने का फैसला किया है और सभी छात्रों को कनाडा से डिपोर्ट करने का नोटिस जारी किया है।
प्रो सरचंद सिंह ने कहा कि इन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के निर्वासन को रोका जाना चाहिए और उन्हें वहां स्थायी होने का मौका दिया जाना चाहिए। भारत सरकार को कनाडा सरकार के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए तथा इस बड़े फर्जीवाड़े में शामिल ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image