Tuesday, Jun 18 2024 | Time 22:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर प्रशासन ने 538 शस्त्र लाइसेंस किए रद्द

जालंधर, 17 मार्च (वार्ता) पंजाब में जालंधर जिले में ‘गन कल्चर’ के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने शुक्रवार को जिले में 538 असलहा लाइसेंस रद्द कर दिए।
उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार व्यक्तियों को जारी किए गए शस्त्र लाइसेंसों की प्रशासन द्वारा समीक्षा की गई थी, जिसके बाद इन लाइसेंसों को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है। इन 538 लाइसेंसों में से 362 लाइसेंस नवीनीकरण प्रक्रिया के दौरान निगेटिव पुलिस रिपोर्ट के कारण रद्द कर दिए गए हैं जबकि शेष 176 लाइसेंस विभिन्न कारणों से रद्द किए गए हैं। लाइसेंस धारकों की मृत्यु के कारण 101 असलहा लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। इसी तरह 25 मामलों में लाइसेंसधारी देश छोड़कर विदेश में रहते है,जबकि री-वेरिफ़िकेशन प्रक्रिया के दौरान 50 मामलों में पुलिस रिपोर्ट निगेटिव पाई गई।
श्री सिंह ने स्पष्ट किया कि किसी को भी कानून-व्यवस्था अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी और यदि कोई अपने लाइसेंसी हथियार का दुरुपयोग करता पाया गया, तो उसके खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही हथियारों के सार्वजनिक प्रदर्शन पर रोक लगा दी है, इसलिए अगर ऐसा कोई मामला सामने आता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले पिछले साल नवंबर में करीब 391 लाइसेंस जिला प्रशासन द्वारा रद्द किए गए थे और लाइसेंसधारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए थे। उन्होंने कहा कि बंदूक रखने के लिए नियमों का पालन करना जरूरी है और इन नियमों का किसी भी तरह का उल्लंघन करने पर कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
श्री सिंह ने कहा कि राज्य भर में सार्वजनिक आयोजनों, धार्मिक स्थलों, शादियों या अन्य कार्यक्रमों में हथियार ले जाने और प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध है, इसलिए आने वाले दिनों में विभिन्न क्षेत्रों में अचानक निरीक्षण किया जाएगा।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image