Wednesday, Feb 21 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


'आप' सरकार के पहले साल में हुआ 40 हजार करोड़ रु का निवेश:मान

चंडीगढ़, 17 मार्च (वार्ता) पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार का एक साल पूरा होने पर कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान ने 'एक साल पंजाब के साथ' के नारे के तहत भगवंत मान सरकार और उसके विभागों के एक साल के प्रदर्शन के बारे में विस्तार से बताया।
मंत्री अनमोल गगन मान ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि पिछली कांग्रेस सरकार के पहले साल 2017-18 में केवल 5,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था जबकि मान सरकार 40,000 करोड़ रुपये का निवेश लायी है। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों की सलाह पर एक नयी उद्योग नीति बनाई गई है और हर तीन महीने में सेक्टर से संबंधित विशिष्ट बैठकें आयोजित की जाएंगी ताकि पंजाब में हर क्षेत्र का समान विकास हो और अधिक से अधिक नौकरियां पैदा की जा सकें। उन्होंने कहा कि पिछले साल उद्योग क्षेत्र को 3,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी और प्रोत्साहन दिया गया था और इस साल 3,700 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। फोकल प्वाइंट को और विकसित किया जाएगा एवं 15 नए औद्योगिक पार्क स्थापित किए जाएंगे।
मान ने पंजाब के लोगों और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को आप सरकार के सफल वर्ष के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज तक आम आदमी पार्टी से पहले किसी सरकार ने पंजाब के विकास के लिए इतनी तेजी से काम नहीं किया। कांग्रेस और अकाली-भाजपा की सरकारों में चुनाव के छह महीने पहले काम शुरू होता था और वह भी कभी पूरा नहीं होता था।
कैबिनेट मंत्री ने भगवंत मान सरकार की एक साल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि उनके राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा चुनावों के दौरान दी गई सभी बड़ी गारंटियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने पर सवाल उठा रहा है और कहा जा रहा है कि यह संभव नहीं है, लेकिन भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार ने दिखा दिया है कि यह संभव है और आज पंजाब में 90 प्रतिशत घरों में बिजली का बिल शून्य आ रहा है। साथ ही सरकार ने रोजगार का वादा पूरा करते हुए एक साल में करीब 27000 युवाओं को नौकरी दी।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में पंजाब में 500 से अधिक मोहल्ला क्लीनिक हैं, जहां अब तक 10 लाख से अधिक लोग अपना इलाज करा चुके हैं। पंजाब में 'स्कूल ऑफ एमिनेंस' बन रहे हैं और सरकारी स्कूलों में बड़े पैमाने पर सुधार किए जा रहे
हैं। पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए भगवंत मान सरकार द्वारा कई अहम फैसले लिए गए हैं और पंजाबी भाषा को और आगे ले जाने का प्रयास किया जा रहा है। आम आदमी पार्टी की सरकार ने ट्रांसपोर्ट माफिया से भी बखूबी निबटा है और पंजाब के पानी की सुरक्षा के लिए कई अहम फैसले किए गए।
गगन मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार भ्रष्टाचार विरोधी सरकार है। आप सरकार ने सरकारी रेत खदान खोलकर रेत माफिया को खत्म किया। उन्होंने कहा,“ हमें गर्व है कि हम पंजाब को फिर से 'रंगला पंजाब' बनाने के लिए एक ईमानदार सरकार के साथ काम कर रहे हैं।”
गगन मान ने अपने विभागों के एक साल के प्रदर्शन के आंकड़े पेश करते हुए कहा कि आप सरकार के पहले साल में 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश आया। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेता पंजाब के लोगों को गुमराह करने के लिए निराधार आरोप लगा रहे हैं कि निवेशक पंजाब से बाहर जा रहे हैं जबकि सच्चाई इसके बिल्कुल विपरीत है।”
गगन मान ने पर्यटन विभाग के बारे में कहा कि पंजाब एक समृद्ध संस्कृति और समृद्ध पर्यटन उद्योग की क्षमता वाला राज्य है, लेकिन पिछली सरकारों की लापरवाही के कारण इसे बहुत नुकसान हुआ। इस बार पर्यटन नीति पर विशेष ध्यान दिया गया। पर्यटन विभाग के विकास से पंजाब का राजस्व बढ़ेगा और पंजाबियों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब के महलों और संग्रहालयों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है और सभी मेलों के लिए धन समय पर जारी किया जा रहा है। 'आप' सरकार जल्द ही पंजाब के 23 जिलों में हेरिटेज फेस्टिवल का आयोजन करेगी जहां हर जिले को अपनी अलग संस्कृति पेश करने का मौका मिलेगा।
मंत्री ने श्रम विभाग के आंकड़े पेश कर बताया कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद 1,36,000 नए श्रमिकों का पंजीकरण हुआ। कांग्रेस सरकार के गत वर्ष 2021-22 में 16905 लोगों की सुविधाओं के लिए जारी 33 करोड़ रुपये की तुलना में आप सरकार ने अपने प्रथम वर्ष 2022-23 में 61764 लोगों की सुविधाओं के लिए 86 करोड़ 65 लाख रुपये जारी किये और यह आंकड़ा आगे भी इसी दर से बढ़ता रहेगा।
उन्होंने न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि, श्रमिकों की सुविधा के लिए जारी एप और जागरुकता शिविर आयोजित करने की उपलब्धियां भी गिनाईं और कहा कि भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार इसी गति से जनकल्याण के कार्यों को जारी रखेगी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image