Sunday, Feb 25 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के कबाइली इलाकों में बर्फबारी, दारचा-शिंकुला मार्ग वाहनों के लिए बंद

शिमला 18 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में बर्फबारी के बाद दारचा शिंकुला मार्ग सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद कर दिया हैं। वहीं सिरमौर में आसमानी बिजली गिरने से एक गाय की मौत हो गई जबकि घर पूरी तरह से बरबाद हो गया जिसमें लाखों का नुकसान हुआ है।
प्रदेश के लाहौल स्पीति के अटल टनल के नॉर्थ और साउथ पोर्टल में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बर्फ के फाहों के बीच मनाली-लेह मार्ग पर यातायात जारी है। जिला आपदा प्रबंधन ने एडवाइजरी जारी कर पर्यटकों और स्थानीय लोगों से मौसम की स्थिति को देखकर ही यात्रा करने की अपील की है। डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने कहा कि धुंधी, अटल टनल के साउथ पोर्टल सहित अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। ऐसे में पर्यटकों को हिदायत दी जाती है कि वह खराब मौसम में अनावश्यक यात्रा न करें।
उधर, रोहतांग दर्रा, मनाली पीक, हामटा पीक, पतालसू पीक, देऊ टिब्बा, हनुमान टिब्बा आदि चोटियों पर भी बर्फबारी हो रही है। मनाली में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है।
वहीं मनाली लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-003) दारचा तक सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुल गया है। वहीं दारचा शिंकुला मार्ग सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद है। साथ ही पांगी किलाड़ राजमार्ग (एनएच -26) भी स्थानीय सभी प्रकार के वाहनों के लिए तिन्दी तक खुला गया है।
काजा सड़क (एनएच-505) ग्राफू से काजा बन्द है और सुमदो से लोसर सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुला है।
इसी प्रकार सिरमौर जिले के उपमंडल संगड़ाह के बड़याल्टा गांव में शुक्रवार शाम आसमानी बिजली गिरने से विधवा महिला गणेसों देवी का घर जलकर राख हो गया। साथ ही एक दुधारू जर्सी गाय की भी मौत हो गई। महिला के पति का निधन करीब एक दशक पहले सड़क निर्माण कार्य में मजदूरी के दौरान हो गया था। गत दो माह में इस सब डिवीजन में सड़क हादसों में नौ लोगों की जान जा चुकी है। नायब तहसीलदार मदन लाल ने कहा कि वह फील्ड में थे। उन्होंने पटवारी को नुकसान का जायजा लेने के आदेश दे दिए है।
स्थानीय निवासी मेलाराम शर्मा ने बताया कि फिलहाल ग्रामीणों ने गणेसो देवी को कुछ जरूरी सामान मुहैया करवा कर उसके एक परिचित के घर ठहरने की वैकल्पिक व्यवस्था की है।
सं.संजय
वार्ता
image