Friday, Mar 29 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोकतंत्र की मज़बूती के लिए मीडिया का निष्पक्ष और आज़ाद होना ज़रूरी: जौड़ेमाजरा

चंडीगढ़, 18 मार्च (वार्ता) पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री चेतन सिंह जोड़ेमाजरा ने शनिवार को कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मीडिया का निष्पक्ष और स्वतंत्र होना जरूरी है।
श्री जोडेमाजरा ने आज इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की चंडीगढ़ में शुरू हुई दो दिवसीय मीट में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए यह बात कही।
इस मीटिंग में इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन के राष्ट्रीय प्रधान श्रीनिवास रैडी, आंध्रा प्रदेश के मुख्यमंत्री के राष्ट्रीय मीडिया सलाहकार अमर देवलापल्ली, पूर्व प्रधान एस एन सिन्हा, सकरायब न्यूज मैगज़ीन के संपादक सुरेश अलापती और जत्थेबंदी के राष्ट्रीय जनरल सचिव बलविन्दर सिंह जम्मू समेत देश के 20 राज्यों से 100 से अधिक प्रसिद्ध पत्रकार पहुँचे हैं। इस मीटिंग का मंतव्य मीडिया के समक्ष आ रही चुनौतियों पर चर्चा करना और उनका उपयुक्त समाधान करना है।
इस मौके पर श्री जोड़ामाजरा ने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है। उन्होंने कहा कि एक अच्छे समाज की सृजन करने में मीडिया की अहम भूमिका होती है। मीडिया ही देश दुनिया का असली शीशा समाज के सामने पेश करता है। उन्होंने कहा कि मीडिया की भी यह पहली ज़िम्मेदारी बनती है कि वह समाज में चल रही असली गतिविधियों को लोगों के सामने पेश करे।
उन्होंने कहा कि आज के समाज में सोशल मीडिया के द्वारा किये जा रहे प्रचार में वास्तविकता की कमी आ गई है। उन्होंने कहा कि आज वास्तविकता से दूर होकर सोशल मीडिया को केवल अपने अपने हितों की पूर्ति के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने पत्रकार भाईचारे से अपील की कि वह सोशल मीडिया पर हो रहे प्रचार को भी विचारते हुए समाज के सामने वास्तविक तस्वीर को पेश करने सम्बन्धी अपनी ज़िम्मेदारी निभाएं जिससे लोकतंत्र को और मज़बूत किया जा सके। उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में पत्रकार भाईचारे को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि ‘इंडियन जर्नलिस्टज़ यूनियन की दो दिवसीय मीटिंग में शिरकत कर रही देश की नामवर मीडिया हस्तियाँ पत्रकार भाईचारे की मुश्किलों को विचारते हुए इनके हल के लिए अपने कीमती सुझाव देंगी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की और मज़बूती के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से मीडिया को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी।
ठाकुर राम
वार्ता
image