Monday, Jul 22 2024 | Time 10:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब सरकार गाँवों स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए 5172 कलोरीनेटर लगायेगी : जिम्पा

चंडीगढ़, 18 मार्च (वार्ता) पंजाब सरकार ने गाँवों में पीने वाला साफ़ पानी मुहैया कराने के लिए राज्य की जल सप्लाई योजनाओं पर 5172 कलोरीनेटर (पानी को कीटाणु-रहित करने वाला यंत्र) लगाने का फ़ैसला लिया है।
जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने आज यहां यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस योजना पर 10.72 करोड़ की लागत आयेंगी। यह प्रोजैक्ट पानी की सप्लाई को प्रभावशाली ढंग के साथ कीटाणु मुक्त करके इसको पीने के लिए सुरक्षित बनायेगा
श्री जिम्पा ने कहा कि पंजाब के निवासियों को सुरक्षित और साफ़ पीने योग्य पानी मुहैया करवाने के लिए इस अहम प्रोजैक्ट के लिए बोलियां माँगीं गई हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार की राज्य के ग्रामीण निवासियों को पीने वाला साफ़ पानी मुहैया करवाने की ज़िम्मेदारी है। पंजाब के लोगों की तंदरुस्त सेहत और भलाई के लिए राज्य सरकार की वचनबद्धता सरकार की तरफ से इस दिशा में किये जा रहे अथक यत्नों से साफ़ झलकती है।
उन्होंने बताया कि इन कलोरीनेटरों के कई वर्षों तक सुचारू संचालन को यकीनी बनाने के लिए सरकार की तरफ से इनके रख-रखाव का ख़ास ध्यान रखा गया है। इसलिए यह कलोरीनेटर लगाने वाली कंपनी तीन सालों के लिए इनके रख-रखाव का काम भी देखेगी। उन्होंने कहा कि इनके रख-रखाव सम्बन्धी राज्य सरकार का यह फ़ैसला इस प्रोजैक्ट के लम्बे समय तक सुचारू संचालन को यकीनी बनाऐगा।
उन्होंने कहा कि पीने वाले पानी की क्वालिटी में सुधार के लिए पंजाब सरकार की तरफ से बड़े स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। लोगों का जीवन स्तर ऊँचा उठाने के लिए और बुनियादी सहूलतें देने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान का नेतृत्व में कई प्रोजैक्ट बनाए गए हैं।
ठाकुर राम
वार्ता
image