Monday, Jun 24 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


श्री हरमंदिर साहिब में सोने के पत्ते चढ़ाने की प्रक्रिया शुरू

अमृतसर 19 मार्च (वार्ता) सिख समुदाय के प्रमुख धार्मिक स्थल सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में सोने की पत्तियों और रंगों के रखरखाव सेवा के तहत रविवार को मुख्य दरबार के भीतरी हिस्से में सोने की पत्तियों को फिर से स्थापित किया गया।
सेवा शिरोमणि समिति द्वारा गुरु नानक निष्काम सेवक जत्था बर्मिंघम को सौंपी गई, जिन्होंने आवश्यक मरम्मत की है। आज पूजा-अर्चना के बाद सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के प्रमुख ग्रंथी सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह, शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी, वरिष्ठ सदस्य परमजीत सिंह खालसा, भाई राजिंदर सिंह मेहता, एडवोकेट भगवंत सिंह सियालका, निष्काम सेवक जत्थे के प्रधान भाई साहिब भाई महिंदर सिंह और सचिव प्रताप सिंह सोने के पत्ते लेकर सचखंड श्री हरिमंदर साहिब पहुंचे और भक्तिभाव से पत्ते रखने की सेवा शुरू की।
एसजीपीसी अध्यक्ष एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी ने रविवार को कहा कि सचखंड श्री हरिमंदर साहिब में गोल्डन स्क्रॉल और इनेमल्स को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर काम किया जाता है और उसी के अनुसार शिरोमणि कमेटी द्वारा गुरु नानक निष्काम सेवक जत्था को सेवा सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि नमी के कारण सुनहरी पत्तियां प्रभावित हुई हैं, जिन्हें पहले की तरह तैयार कर फिर से लगाया जा रहा है। इसी तरह इनेमल को मेंटेन करने का काम भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि सेवाकाल के दौरान इनेमल और सोने की पत्तियों की वीडियोग्राफी कर सेवा कार्य का बारीकी से पालन किया गया है। उन्होंने गुरु नानक निष्काम सेवक जत्थे द्वारा प्रदान की गई भक्ति सेवाओं की सराहना की।
ठाकुर.संजय
वार्ता
More News
बिका हुआ कमल नहीं खिलेगाः सुक्खू

बिका हुआ कमल नहीं खिलेगाः सुक्खू

23 Jun 2024 | 8:57 PM

देहरा, 23 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि देहरा के पूर्व निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने कमल खरीदा है और बिका हुआ कमल कभी नहीं खिलता।

see more..
image