Monday, Apr 22 2024 | Time 09:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भारत में तपेदिक के सबसे ज्यादा रोगी: डा. सूद

धर्मशाला 19 मार्च (वार्ता) विश्व तपेदिक दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला के तपेदिक रोग अधिकारी डॉ आरके सूद ने दावा किया कि भारत में सबसे ज्यादा तपेदिक के रोगी हैं।
डा. सूद सत्यम कॉलेज ऑफ नर्सिंग में विश्व तपेदिक दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्व टीबी दिवस प्रभावित व्यक्तियों और समुदायों, नागरिक समाज संगठन, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं, नीति निर्माताओं आदि के लिए मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण, खराब आवासीय स्थल और स्वच्छता सहित अन्य कारक जैसे तंबाकू, शराब का उपयोग और मधुमेह आदि तपेदिक रोगियों तक पहुंचने में बाधा उत्पन्न करते हैं।
इस वर्ष विश्व तपेदिक दिवस 2023 का विषय ‘हम तपेदिक को खत्म कर सकते हैं’ रहा। इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2025 तक तपेदिक का उन्मूलन करने पर विशेष ध्यान दिया है।
डॉ. सूद ने कहा कि हमें तपेदिक के प्रति सावधान रहना चाहिए और इसके रोकथाम अभियान को मजबूती प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठाना चाहिए। उन्होंने छात्रों से तपेदिक रोग के उपचार और स्वास्थ्य योजनाओं के लिए जानकारी प्राप्त करने के लिए कहा जैसे कि निक्षय पोषण योजना, निक्षय मित्र योजना आदि जो सरकारी क्षेत्र में मुफ्त में उपलब्ध है।
उन्होंने सोशल मीडिया पर सहभागिता के माध्यम से सामुदायिक जागरूकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि नर्स स्वास्थ्य संवर्धन की वकालत करते हुए नागरिकों और रोगियों को बीमारियों की रोकथाम, पुनर्वास में शामिल होने और देखभाल एवं सहायता प्रदान करने के लिए शिक्षित करती है और समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
इस अवसर पर, रंगोली और पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता के विजेताओं को कॉलेज के निदेशक परविंदर ठाकुर और प्रचार्य सुश्री अखिला द्वारा पुरस्कार वितरित किया गया।
अभय.संजय
वार्ता
More News
कांग्रेस के शासन में चरमरा गई कानून-व्यवस्थाः जयराम

कांग्रेस के शासन में चरमरा गई कानून-व्यवस्थाः जयराम

21 Apr 2024 | 7:30 PM

मंडी, 21 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने पालमपुर में कॉलेज छात्रा पर हुए हमले की निंदा करते हुए प्रदेश सरकार की कानून एवं व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं।

see more..
image