Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतपाल की रिहाई को लेकर रोड जाम, 60 लोग हिरासत में

सिरसा 19 मार्च (वार्ता) हरियाणा से सटते प्रांत पंजाब को पृथक खालिस्तान देश बनाने की मांग कर रहे सिख प्रतिनिधि अमृतपाल सिंह की गुमशुदगी या फिर रिहाई की मांग को लेकर रविवार को हरियाणा में सिरसा - दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 पर गांव मोरीवाला के पास सैंकड़ो लोगों ने जाम लगा दिया।
जाम लगाने वाले लोगों की अगुवाई संतोख सिंह व बाबा बेअंत सिंह कर रहे थे। इससे पहले ये लोग गांव मोरीवाला के गुरूद्वारा में ये लोग संतोख सिंह व बाबा बेअंत सिंह की अगुवाई में एकत्रित हुए ओर एक बैठक की जिसमें अमृतपाल की गिरफ्तारी हुई या नहीं हुई को लेकर लंबे समय तक चर्चा हुई। संतोख सिंह सहित अन्य वक्ताओं ने पंजाब व केंद्र सरकार से अमृतपाल सिंह को लेकर स्थिति स्पष्ट करने की मांग उठाई।
सिरसा-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 09 को जाम कर रहे 60 लोगों को सिरसा पुलिस हिरासत में लेकर पुलिस लाइन सिरसा में ले आई। हिरासत में लिये गए लोगों की रिहाई के लिए इस वक्त भारी संख्या में सिक्ख समुदाय के लोग पुलिस लाइन के समक्ष एकत्रित हैं तथा रिहाई की मांग कर रहे हैं। सिरसा में तैनात केंद्र व राज्य सरकार की खुफिया एजेसिंया भी पल पल की हलचल पर नजर जमाए हुए है। वहीं दूसरी ओर कल पंजाब में हिरासत में लिए गए 78 लोगों में सिरसा के गांव देसूजोधा का अमनदीप सिंंह भी शामिल है।
गांव मोरीवाला में सुरक्षा के लिहाज से भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। गुरूद्वारा में एकत्रित हुए सिक्ख प्रतिनिधियों ने रोष जताते हुए मोरीवाला में मुख्य मार्ग पर पहुंचकर नारेबाजी करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। माहौल गर्माता देख पुलिस ने वहां मौजूद सिख व किसान संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों को हिरासत में ले लिया। पुलिस द्वारा हिरासत में लिए लोगों को बसों के जरिये सिरसा पुलिस लाईन में लाया गया है।
गौरतलब है कि कल डबवाली-भठिंडा रेलवे ट्रेक पर खालिस्तान के झंडे भी टंगे मिले थे,जिनको काबू में लेते हुए रेलवे पुलिस ने थाना बंठिडा में मामला भी दर्ज किया है।
जब इस संदर्भ में सिरसा के पुलिस अधीक्षक अर्पित जैन से पूछा गया तो बताया कि सिरसा की सीमा पंजाब से सटती है। हरियाणा-पंजाब सीमा पर पांच नाके लगाए गए हैं, दो पेट्रोलिंग गाडिय़ों को हर समय गस्त के लिए तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि शांतिभंग की आंशका के दृष्टिगत गांव मोरीवाला के समीप सिरसा-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 09 को जाम कर रहे सिक्ख व किसान संगठनों से जुड़े 60 लोगों को हिरासत में लिया गया है। गुप्तचर विभाग से मिल रही जानकारी के मुताबिक आगे की कार्रवाई की जा रही है। जिले के सभी उप पुलिस अधीक्षकों की बैठक बुलाई गई है। कानून व्यवस्था को लेकर सिरसा पुलिस पुरी तरह चाक चौंबद है।
उल्लेखनीय है कि पंजाब पुलिस ने रविवार शाम स्पष्ट किया कि अमृतपाल सिंह पकड़ा नहीं रिपीट नहीं गया है और वह फरार है तथा उसे पकड़ने की कोशिशें जारी हैं।
पंजाब पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी एक वीडियो संदेश में पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि एक मामले में वांछित अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी के लिए कल महतपुर इलाके में नाका लगाया गया था। उन्होंने स्पष्ट किया कि अमृतपाल सिंह अब तक फरार है और उसकी तलाश जारी है।
पुलिस ने लोगों से एक बार फिर अफवाहों व गलत खबरों पर विश्वास न करने, न घबराने और शांति एवं भाईचारे का माहौल बनाये रखने की भी अपील की है।
सं.संजय
वार्ता
More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image