Wednesday, Apr 17 2024 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतपाल, उसके साथियों की धरपकड़ के लिये बड़े पैमाने पर अभियान

चंडीगढ़ 19 मार्च (वार्ता) पंजाब में अलगाववादी संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह और अनेक साथियों के गत शनिवार को पुलिस कार्रवाई के दौरान बच निकलने के बाद इन्हें पकड़ने के लिये बड़े पैमाने पर राज्यव्यापी अभियान शुरू किया गया है लेकिन 24 से ज्यादा घंटे बीत जाने के बाद भी उसके हाथ खाली हैं।
पुलिस का दावा है कि अमृतपाल और उसके साथियों को पकड़ने के लिये गत शनिवार को की गई कार्रवाई में सात लोगों को हिरासत में लिया गया था लेकिन इस दौरान अमृतपाल फरार हो गया। जबकि पुलिस की लगभग 60 गाड़ियां इनके पीछे लगी हुई थीं।
जालंधर के पुलिस आयुक्त कुलदीप चहल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भगोड़ा घोषित अमृतपाल और उसके साथियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने हालांकि इस सम्बंध में बनाई गई रणनीति का खुलासा नहीं किया। उन्होंने कहा कि उसके कुछ साथी गिरफ्तार किये गये हैं और कुछ फरार हैं। राज्य पुलिस तथा केंद्रीय और राज्य की खुफिया एजेंसियां भी मुस्तैदी से इनकी लोकशन का पता लगाने में जुटी हुई हैं।
इस बीच अमृतसर के सात साथियों को आज अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 23 मार्च तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। अमृतपाल समेत इन और उसके साथियों पर अवैध रूप से हथियार रखने पर रविवार को अमृतसर ग्रामीण थाने में शस्त्र अधिनियम के तहत एक और मामला दर्ज किया गया।
वहीं पुलिस का दावा है कि राज्य में स्थिति नियंत्रण में है तथा मोबाईल इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी सोमवार 12 बजे तक बढ़ा दी गई है। अलबत्ता ब्रॉडबैंड सेवाएं जारी हैं। अमृतसर, फाजिल्का, मोगा, बठिंडा, मुक्तसर, संगरूर, एसएएस नगर, गुरदासपुर, लुधियाना, जालंधर समेत कई जिलों में निषेधाज्ञा लागू करने के साथ वहां पुलिस के अलावा त्वरित कार्रवाई बल(आरएएफ) की तैनाती की गई है। लोगों में सुरक्षा का भाव पैदा करने के लिये पुलिस और सुरक्षा बलों ने इन जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों और मुख्य बाजारों में आज फ्लैग मार्च भी निकाला। पुलिस अमृतपाल की पंजाब में ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों में भी उसकी लोकेशन का पता लगा रही है। इस काम में खुफिया तंत्र भी अलर्ट पर है। पंजाब की पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के साथ लगती सीमाएं सील कर दी गई हैं लेकिन पुलिस अधिकारी इन राज्यों के अपने समकक्ष अधिकारियों के साथ सम्पर्क में हैं। राज्य में सभी निकासी मार्गों पर नाकेबंदी की गई है तथा वाहनों की तलाशी ली जा रही है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय भी पंजाब की स्थिति पर नज़र रखे हुये है और राज्य सरकार से इस बारे में जानकारी ले रहा है।
अमृतपाल पर दो मामले अमृतसर जिले के अजनाला थाने में हैं। अपने करीबी लवप्रीत सिंह की पुलिस द्वारा की गई गिरफ्तारी पर अमृतपाल ने गत 23 फरवरी को अपने हजारों समर्थकों के साथ गुरू ग्रंथ साहिब की आड़ लेकर अजनाला थाने पर हमला कर दिया था। इस घटना के बाद से पुलिस और सरकार की जहां भारी किरकिरी हो रही थी वहीं इनकी कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लग गया था। अनेक राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने अमृतपाल की इस कृत्य के लिये भर्त्सना की थी। उस पर भीड़ को पुलिस पर हमले के लिए उकसाने और भड़काऊ भाषण देने को लेकर मामले दर्ज हैं।
(संपादक शेष पूर्व प्रेषित स्टोरी से जोड़ लें....)
रमेश.संजय
वार्ता
More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image