Friday, May 24 2024 | Time 14:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भूकंप के झटकों से सहमा हिमाचल

शिमला 22 मार्च (वार्ता) उत्तर भारत में आए भूकंप के झटके हिमाचल में भी महसूस किए गए। राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने 10.17 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए। जिस वजह से कई जगह लोग घरों से बाहर निकल गए। बद्दी, नालागढ़ और नाहन समेत अन्य इलाकों में भूकम्प के झटकों से कई सेकंड तक जमीन हिली। लोगों ने घरों में रखा सामान हिलता देखा। भूकम्प के इन झटकों से लोगों में ख़ौफ व दहशत का माहौल है।
गनीमत यह रही कि भूकंप की वजह से कहीं से भी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। वहीं कई जगह लोग अभी भी घरों से बाहर हैं।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि हिमाचल के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके लगे हैं। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 और केंद्र अफगानिस्तान में हिन्दू कुश क्षेत्र रहा। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप के कारण राज्य में जान-माल की कोई रिपोर्ट नहीं है।
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश भूकम्प की दृष्टि से बेहद संवेदनशील है। खासकर चंबा, कांगड़ा और मंडी जिलों को अति संवेदनशील जोन 4 व 5 में शामिल है। वर्ष 1905 में चम्बा और कांगड़ा जिलों में आए विनाशकारी भूकंप की वजह से 10 हजार से अधिक लोग मारे गए थे। चम्बा व आस-पास के इलाकों में पिछले कई वर्षों से लगातार भूकंप के झटके लग चुके हैं, जिससे लोग सहमे हुए हैं।
सं.संजय
वार्ता
More News
प्रत्येक राजनीतिक दल भाजपा की तरह तानाशाह नहीं : आप

प्रत्येक राजनीतिक दल भाजपा की तरह तानाशाह नहीं : आप

24 May 2024 | 1:15 PM

चंडीगढ़ 24 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई ने शुक्रवार को श्री भगवंत मान को कागजी मुख्यमंत्री बताने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर पलटवार किया और कहा कि श्री मोदी को अपनी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर नजर डालने की जरुरत है क्योंकि प्रत्येक राजनीतिक दल भाजपा की तरह तानाशाह नहीं है।

see more..
पंजाब में ट्रैक्टर-कार की टक्कर से दो लोगों की मौत

पंजाब में ट्रैक्टर-कार की टक्कर से दो लोगों की मौत

24 May 2024 | 11:43 AM

फगवाड़ा, 24 मई (वार्ता) पंजाब में जालंधर जिले के फिल्लौर कस्बे के पास गुरुवार की रात ट्रैक्टर और कार की टक्कर से दो लोगों की मौत हो गयी और चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये।

see more..
मोदी के स्वागत को बेताब हैं हिमाचल के लोग: ठाकुर

मोदी के स्वागत को बेताब हैं हिमाचल के लोग: ठाकुर

23 May 2024 | 11:59 PM

शिमला, 23 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में जनसभा को संबोधित करने के लिए आ रहे हैं। श्री ठाकुर ने प्रधानमंत्री के हिमाचल पधारने पर के लिए उनका आभार जताते हुए कहा कि पूरा प्रदेश उनके स्वागत को बेताब हैं।

see more..
image