Wednesday, May 22 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सोनीपत में कुट्टू के सेवन से करीब 300 लोगों की हालत बिगड़ी

सोनीपत, 23 मार्च (वार्ता) हरियाणा के सोनीपत में चैत्र नवरात्र के पहले दिन बुधवार शाम कुट्टू के आटे से बने भोज्य पदार्थ के सेवन से सैकड़ों व्रतियों का स्वास्थ्य बिगड़ गया और गुरुवार दोपहर तक 300 से ज्यादा मरीज अस्पतालों एवं आरएमपी चिकित्सकों के पास पहुंचे।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट में फूड प्वाइजनिंग के मरीजों की संख्या 238 बताई है। वहीं प्रशासन ने जिला स्तरीय कमेटी बनाकर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।
प्रथम नवरात्र व्रत पर शाम को व्रत खोलने के लिए व्रतियों ने कुट्टू के आटे से बने भोज्य पदार्थ बनाकर खाए। इससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया। शहर के मॉडल टाउन, जीवन नगर, तारा नगर, ओल्ड डीसी रोड से सबसे ज्यादा मरीज अस्पतालों में पहुंचे। इंडियन कॉलोनी, आर्य नगर, शास्त्री कॉलोनी समेत कई क्षेत्रों से भी कई लोग बीमार होकर अस्पतालों में आए। अधिकतर लोगों को उल्टी, दस्त, पेट दर्द एवं रक्तचाप कम होने की शिकायत थी।
स्वास्थ्य विभाग ने अपनी रिपोर्ट में 238 मरीजों की तबीयत बिगडऩे की पुष्टि की है, हालांकि बताया जा रहा है कि मरीजों की संख्या 300 से ज्यादा है। जिन्होंने छोटे अस्पतालों व आरएमपी चिकित्सकों से दवा लेकर अपना इलाज कराया है।
डीसी ललित सिवाच के आदेश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी वीरेंद्र गहलावत की टीम ने बुधवार दोपहर आटा चक्की पर छापा मार कार्रवाई कर 5 क्विंटल सामक का आटा, 10 क्विंटल कुट्टू का आटा और 30 किलो सिंघाड़ा आटा बरामद किया है। साथ ही 6 क्विंटल साबुत सामक, 10 क्विंटल कुट्टू व 50 किलो सिंघाड़ा बरामद किया। साथ ही दुकानों पर आपूर्ति के लिए दो वाहनों पर लदा कुट्टू का आटा वापस चक्की पर उतरवा लिया और टीम ने यहां से सभी के नमूने लेते हुए रिपोर्ट आने तक चक्की संचालक सुभाष को आटे की आपूर्ति न करने के निर्देश दिए हैं।
विधायक सुरेंद्र पंवार ने नागरिक अस्पताल एवं ट्यूलिप अस्पताल पहुंचकर मरीजों का हालचाल जाना और चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिए।
सं, जांगिड़
वार्ता
image