Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में बारिश, हिमपात होने का अनुमान

शिमला, 24 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश या हिमपात होने का अनुमान जताया है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज से राज्य के अधिकांश स्थानों पर मौसम बदल रहा है। राज्य के तराई वाले कुछ स्थानों पर आंधी, गरज के साथ ओलावृष्टि और कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। ऊंची चोटियों में हिमपात होने पर तापमान में गिरावट आ सकती है।
राज्य में आज कुछ स्थानों पर और कुछ स्थानों पर कल के लिए ओलावृष्टि के साथ आंधी और गरज के साथ बारिश होने के आसार के मद्देनजर येलो चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी किया गया है। विभाग के अनुसार प्रदेश में 28 मार्च तक मौसम खराब रहेगा।
राज्य में आज सुबह से आंशिक तौर पर बादल छाए हुए है और पिछले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। पर्यटन स्थल डलहौजी में एक मिमी बारिश और कल्पा (किन्नौर) में 0.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी है।
सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) एवं जिला प्रशासन के अनुसार आज सुबह तक मनाली लेह राष्ट्रीय राजमार्ग-3 दारचा तक तथा दारचा से शिंकुला एनएच तक स्थानीय वाहनों और चार पहिया वाहनों के लिए सुबह 9.00 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खुला रहेगा। पांगी किलर राज्य राजमार्ग-26 सभी प्रकार के स्थानीय वाहनों के लिए खुला है, हालांकि काजा एनएच-505 ग्राम्फू से काजा और सुमदो से लोसार तक बर्फ से ढका हुआ है।
राज्य में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा और शिमला में 7.8 डिग्री, भूंतर में 6.7, कल्पा 1.4, धर्मशाला 11.4, ऊना 10.8, नाहन 14 और केलांग शून्य से नीचे 1.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
सोनिया, उप्रेती
वार्ता
image