Thursday, Jun 13 2024 | Time 13:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जलवायु परिवर्तन सम्पूर्ण मानव जाति के लिये खतराः संदीप

शिमला 25 मार्च (वार्ता) जाने माने सेव अर्थ एक्टिविस्ट संदीप चौधरी ने जलवायु परिवर्तन से जुड़े एक कार्यक्रम में कहा कि कहीं कोई भी प्रयास और अभियान तब तक सफल नहीं होता जब तक उसमें प्रत्येक की हिस्सेदारी शामिल नहीं होती है।
हाल ही में संदीप चैधरी के नेतृत्व में ‘यस वर्ल्ड’ एवं ‘सेव अर्थ’ मिशन की टीम द्वारा जलवायु परिवर्तन को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्येश्य धरती पर हो रहे ग्लोबल वॉर्मिंग के दुष्प्रभावों को लेकर समाज का ध्यान आकर्षित करना रहा।
श्री चौधरी ने कहा कि आज जलवायु परिवर्तन एक ऐसी समस्या है जो सम्पूर्ण मानव जाति के लिये बड़ा खतरा बन चुकी है। वास्तव में हम सबका भविष्य खतरे में है। उन्होंने कहा कि भले ही इस संबंध में सरकार की बैठकें होती रहती है जिनमें कई वादे किये जाते हैं मगर इन सबका अब तक कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आया है जो चिंता का विषय है। इसलिये उन्होंने कहा कि इस धरती पर रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वह खासकर कार्बन का प्रयोग कम करके ग्लोबल वार्मिंग को रोकने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे।
श्री चौधरी का धरती एवं पर्यावरण के प्रति शुरू से ही गहरा लगाव रहा है। यही वजह रही कि उन्होंने पर्यावरण बचाने के बड़े अभियान के साथ अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया। इसके लिये उन्होंने ‘यस वर्ल्ड’ नामक एक संस्था शुरू की जो धरती एवं पर्यावरण के संबंध में जागरूकता फैलाने का काम करती है। इस संस्था के माध्यम से श्री चौधरी लोगों को जागरूक करते हुए बताते हैं कि किस तरह हम अपनी धरती को अधिक हरित एवं कार्बन रहित बना सकते हैं। इन्हीं जागरूकता अभियानों के लिये देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।
श्री चौधरी के अनुसार पर्यावरण बचाओ अभियान से जुड़कर वातावरण को प्रदूषित होने से बचाना हमारा कर्तव्य है जिससे आने वाली पीढ़ी को हमारी धरती वैसी ही मिले जैसे हमें मिली एवं वह भी हमारे इस नेक काम का अनुसरण कर पर्यावरण के प्रति जागरूक रहे।
सं.संजय
वार्ता
image