Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पहले पूर्ण बजट में पंजाबी यूनिवर्सिटी के लिए हर महीने 30 करोड़ रुपए देने की व्यवस्था की:मान

पटियाला, 29 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शिक्षण संस्थानों के कर्जे में डूबे होने को सामाजिक अभिशाप बताते हुए शनिवार को स्पष्ट शब्दों में कहा कि इन संस्थानों को धन की कमी नहीं आने दी जायेगी, जिससे राज्य का कोई भी बच्चा मानक शिक्षा हासिल करने के अवसरों से वंचित न रहे।
मुख्यमंत्री ने यहाँ श्री गुरु तेग़ बहादुर हॉल में पंजाबी यूनिवर्सिटी के 62वें स्थापना दिवस के अवसर पर यूनिवर्सिटी के अध्यापकों और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के अवसर मुहैया करवाना सरकार का पहला कर्तव्य होता है और उनको इस बात की तसल्ली है कि राज्य सरकार शैक्षिक संस्थाओं को अधिक से अधिक सहयोग देकर शिक्षा का स्तर ऊँचा उठाने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है।
मुख्यमंत्री ने कहा,“ यह यूनिवर्सिटी पंजाब और पंजाबी भाषा का गौरव है। मैंने इस यूनिवर्सिटी को कर्ज के बोझ से मुक्त करने की गारंटी दी थी, जिससे उत्तरी भारत में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाली इस नामवर यूनिवर्सिटी की गौरवमयी और असली शान को बहाल किया जा सके। आज स्थापना दिवस के अवसर पर मुझे आपके साथ यह बात साझी करते हुए ख़ुशी हो रही है कि इस साल के बजट में राज्य सरकार ने यूनिवर्सिटी को हरेक महीने 30 करोड़ रुपए की अनुदान राशि देने की व्यवस्था कर दी है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह यूनिवर्सिटी अब वित्तीय परेशानियों से मुक्त होकर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियाँ हासिल करेगी। ”
पंजाबी यूनिवर्सिटी के साथ जुड़ी यादों को ताजा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “ इस यूनिवर्सिटी ने मुझे अपने जीवन में नयी सोच और नये रास्तों पर चलने के लिए प्रेरित किया। मेरी कला का आधार इस यूनिवर्सिटी से बंधा और श्री गुरु तेग़ बहादुर हॉल का मंच मेरे जीवन एक मार्गदर्शन के समान है, जहाँ से मैंने अपने सपनों की उड़ान भरी थी। ”
मुख्यमंत्री ने ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ को नौजवानों का भविष्य तराशने वाली संस्थाएँ निरुपित करते हुए कहा कि आने वाले समय में ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ जैसे आला दर्जे के स्कूलों से शिक्षा प्राप्त कर नौजवान अपने लक्ष्य को पा सकेंगे और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए यूनिवर्सिटियों में पढ़ने जाया करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के आठवीं कक्षा के परिणामों में पहले तीन स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों की इस बड़ी उपलब्धि का भी जिक्र किया। मान ने पंजाबी भाषा के फलने-फूलने के लिए अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार मातृभाषा के प्रचार और प्रसार के लिए बड़े प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में दुकानों के साईन बोर्डों पर पंजाबी को सबसे अधिक प्राथमिकता देने के लिए विशेष मुहिम चलाई जा रही है, जिससे पंजाबी भाषा के सत्कार में कोई कमी बाकी न रहे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने श्री गुरु तेग़ बहादुर हॉल को अपग्रेड करने का एलान करते हुए कहा कि इस हॉल को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा, जिससे इस हॉल में अंतरराष्ट्रीय स्तर के समागम भी करवाए जा सकें। इस अवसर पर पंजाबी यूनिवर्सिटी के उप कुलपति प्रो अरविन्द ने कहा कि इस उच्च संस्था पर कर्ज होने के कारण इसकी नींव कमज़ोर होने लगी थीं,लेकिन मुख्यमंत्री की ओर से धन देने के कारण यह नींव अब और अधिक मज़बूत होने लगी
हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image