Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के श्री रेणुका जी-हरिपुरधार मार्ग पर अस्थाई पुल बहाल

शिमला 30 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के नाहन में सड़क मार्ग की कनेक्टिविटी को लेकर सिरमौर से एक राहत वाली खबर है। लोक निर्माण विभाग ने श्री रेणुका जी-हरिपुरधार मार्ग पर करीब 450-500 मीटर अस्थाई सड़क का निर्माण पूरा कर लिया है। रविवार को आसपास एकतरफा ट्रैफिक बहाल हो गया है।
उल्लेखनीय है कि 24 अप्रैल की रात करीब 930 बजे दनोई पुल के ध्वस्त होने के बाद सिरमौर मुख्यालय की संगड़ाह उपमंडल से कनेक्टिविटी टूट गई थी। हालांकि वाया कोटि धीमान वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध था, लेकिन इस मार्ग से 50 से 55 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही थी। पुल गिरने की वजह से करीब एक लाख की आबादी प्रभावित हुई थी।
खास बात यह है कि लोक निर्माण विभाग ने पांच दिन के रिकॉर्ड समय में अस्थाई सड़क का निर्माण पूरा किया है। विभाग के सामने चट्टानों को काटने की चुनौती भी आ रही थी। पथरीली जगह होने के कारण अस्थाई सड़क के निर्माण में दिक्कत थी। रविवार से अस्थाई सड़क पर हैवी वाहन भी गुजरना शुरू हो गए हैं।
उधर, जहां तक बेली ब्रिज के निर्माण की बात है तो इसके लिए भी विभाग कमर कस चुका है। तीन मई को शिमला के ढली से पुल के निर्माण की सामग्री की ट्रांसपोटेशन शुरू कर दी जाएगी। विभाग ने नौ मई को पुल के निर्माण को शुरू करने का लक्ष्य रखा है। विभाग की मानें तो ठेकेदार ने पुल के निर्माण के लिए नौ से 10 दिन का समय मांगा है। विभाग इस बात को लेकर सैद्धांतिक तौर पर तैयार है कि 15 दिन के भीतर दनोई में बैली ब्रिज का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही 23 मई से पहले निर्माण के पूरा होने की संभावना है। अस्थाई मार्ग का निर्माण कार्य 26 अप्रैल की दोपहर शुरू किया गया था। विभाग ने कार्य में पूरी ताकत झोंक दी। मौके पर चार जेसीबी तैनात की गई थी। लोक निर्माण विभाग श्री रेणुका जी के एसडीओ राजेश कुमार धीमान ने एमबीएम न्यूज नेटवर्क से बातचीत में कहा कि फिलहाल एक तरफ से ही वाहन गुजर सकेंगे।
उनका कहना था कि कुछ जगह पर छोटे वाहनों की क्रॉसिंग हो सकती है, लेकिन फिलहाल एकतरफा ही वाहन चलेंगे। एसडीओ के मुताबिक बेली ब्रिज के निर्माण का कार्य 9 मई को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि तीन मई से ढली से ब्रिज की निर्माण सामग्री को ट्रांसपोर्ट करने का कार्य शुरू किया जाएगा।
सं.संजय
वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image