Thursday, Jun 20 2024 | Time 15:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब-उपचुनाव-ईवीएम

ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों की तैयारी की प्रक्रिया शुरू
जालंधर, 1 मई (वार्ता) पंजाब में जालंधर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में 10 मई को होने वाले उपचुनाव में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और वोटर वेरीफिएबल पेपर आडिट ट्रेल मशीनों की आज उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में और संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की निगरानी में तैयारी शुरू करवाई गई।
जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह ने बताया कि जिले में चुनाव प्रक्रिया के उचित संचालन के लिए 1972 पोलिंग स्टेशन बनाए गए है, जिसके लिए कुल 4696 बैलेट यूनिट, 2765 कंट्रोल यूनिट व 2765 वी.वी.पैट मशीनों की तैयारी की प्रक्रिया शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि पिछले बुधवार को ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों की रेंडमाइजेशन की गई थी। जिसके बाद आज सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए आवंटित वोटिंग मशीनों को तैयारी के कार्य को शुरू करवाया गया है।
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को आवंटित कुल ईवीएम और वीवीपीएटी में से रैंडम ढंग से चुनी 5 प्रतिशत मशीनों के कम से कम 1000 मोक पोल करवाए ताकि निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित किया जा सके।
उपचुनाव के लिए मतदान 10 मई को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगा और मतगणना 13 मई को होगी। ठाकुर वार्ता
image