Friday, Mar 29 2024 | Time 17:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरपंचों के माध्यम से विकास कार्यों की लिखित मांगे पूरी होंगी-खट्टर

चंडीगढ़, 02 मई (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को कुरुक्षेत्र के गांव धुराला में कहा कि जनसंवाद कार्यक्रमों में सरपंचों के माध्यम से विकास कार्यों की लिखित मांगों को पूरा किया जाएगा।
श्री खट्टर ने मंगलवार को अपने दौरे के दूसरे दिन धुराला में ग्रामीणों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़क तंत्र, कॉलेज, विश्वविद्यालय, स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में लोगों को किसी भी योजना के लाभ के लिए लाइनों में नहीं खड़ा होना पड़ता, सभी प्रकार के लाभ ऑनलाइन मिल रहे हैं।
उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार द्वारा सब परिवारों का डाटा इकट्ठा किया गया है। एक लाख 80 हजार से कम सालाना आय वाले परिवारों के स्वत: ही राशन कार्ड बनाए गए हैं। इसके लिए सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुरुक्षेत्र में 44 हजार नए राशन कार्ड बनाए गए हैं।
श्री खट्टर ने कहा कि गांव धुराला में 2654 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। इनमें से 523 लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है और सरकार की ओर से 52 लाख 23 हजार की राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से व्यवस्था की गई है कि कोई आदमी जब 60 साल का हो जाता है तो परिवार पहचान पत्र के माध्यम से उसकी पेंशन भी खुद ही बन जाएगी, जिसके तहत गांव में 13 लोगों की पेंशन स्वत: बनी है।
उन्होंने गांव के करीब 10 सरपंचों से बातचीत करते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि तालाबों से संबंधित सफाई के कार्य वह स्वयं करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्थानीय बीडीपीओ कार्यालय में लिखित रूप में देना होगा और तालाब की खुदाई का जो भी पैसा होगा, वह उन्हें दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि जब भी गांव में तालाब की खुदाई हो तो उससे निकलने वाली गाद को खेतों में खाद के रूप में इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि धुराला में प्ले-वे स्कूल खोले
जाएंगे।
श्री खट्टर ने कहा कि आज किसानों को उनकी सब्सिडी का पैसा, विवाह शगुन योजना, स्कॉलरशिप योजना या अन्य कोई भी योजना हो उन सभी का पैसा डीबीटी के जरिए उनके खाते में सीधे तौर पर दिया जाता है, जिससे पारदर्शिता बनी है।
विजय.श्रवण
वार्ता
image