Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्यपाल ने पत्नी संग नवाया मां रेणुका जी में शीश

शिमला 02 मई (वार्ता) राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल मंगलवार को अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान सिरमौर जिले के विख्यात धार्मिक स्थल श्री रेणुका जी पहुंचे। लेडी गवर्नर जानकी शुक्ला भी उनके साथ थीं।
इस दौरान राज्यपाल ने विख्यात माता रेणुका जी मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की और श्री रेणुका झील की परिक्रमा की। उन्होंने भगवान परशुराम के मंदिर में भी माथा टेका।
उन्होंने कहा कि न केवल हिमाचल के लोगों के लिए बल्कि पूरे देशवासियों के लिए यह आस्था का केंद्र है। यह पावन स्थल हमारी समृद्ध संस्कृति और उच्च परम्परा के भी दर्शन करवाता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के गांव-गांव में देवी-देवताओं का वास है। जितने उत्सव हिमाचल प्रदेश में मनाये जाते हैं शायद ही भारत के किसी हिस्से में आयोजन होता हो।
उन्होंने कहा कि हिमाचल में उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि प्रदेश की संस्कृति को यहां संरक्षित रखा गया है और लोगों का विश्वास इससे जुड़ा है। जिसके बाद में राज्यपाल ने श्री रेणुका डैम साइट का भी दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों से परियोजना की विस्तृत जानकारी ली और इसकी प्रगति की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि यह परियोजना पहले बनकर तैयार हो जानी चाहिए थी। लेकिन, अब यह पूरी होने की स्थिति में है। उन्होंने निर्देश दिए कि इसे निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाए। ताकि हिमाचल के साथ-साथ अन्य राज्यों को भी इसका लाभ मिल सके।
इससे पहले चैरी की धार स्थित बिरला हेलीपेड पहुंचने पर सिरमौर के उपायुक्त सुमित खिमटा ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर प्रशासन के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बनने के पश्चात यह उनका सिरमौर जिले का पहला दौरा है।
सं.संजय
वार्ता
image