Friday, Apr 26 2024 | Time 04:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिमला नगर निगम चुनाव में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत, भाजपा पिछड़ी

शिमला, 04 मई (वार्ता) शिमला नगर निगम चुनाव में गुरुवार को कांग्रेस ने जीत का परचम लहरा दिया। नगर निगम के 34 वार्डों के लिए दो मई को मतदान हुआ था तथा 102 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके है। कांग्रेस ने 24 वार्डों में जीत दर्ज कर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है। जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नौ और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने एक वार्ड में जीत हासिल की।
राज्य चुनाव आयोग की ओर से आज नगर निगम शिमला के चुनाव परिणाम घोषित किए गए हैं। इसके लिए सुबह 10 बजे से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में मतगणना की गई। राज्य चुनाव आयोग की ओर से जारी परिणाम में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल की है, जबकि भाजपा के हाथ से सत्ता चली गई है। कुछ वार्डों में रोचक नतीजे आए हैं। कांग्रेस और भाजपा के कुछ दिग्गज चुनाव हार गए हैं। भाजपा की मेयर रही सत्या कौंडल को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। संजौली चाैक से कांग्रेस की ममता चंदेल ने पूर्व मेयर एवं भाजपा उम्मीदवार सत्या कौंडल को 196 मतों से हराया। कांग्रेस से बागी होकर कृष्णानगर वार्ड से निर्दलीय लड़े पूर्व मेयर सोहन लाल भी चुनाव हार गए हैं।
कांग्रेस की धमाकेदार जीत के बावजूद वार्ड नम्बर-1 भराड़ी वार्ड से शिमला शहरी कांग्रेस के अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी को भी हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुई मीना चौहान ने उन्हें 382 मतों के बड़े अंतर से हराया। यह पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आंनद शर्मा का गृह वार्ड है। नाभा में कांग्रेस ने फिर अपना वर्चस्व कायम रखा है। यहां कांग्रेस की सिमी नन्दा ने भाजपा की हिमा देवी को 147 मतों से पराजित किया। टूटीकंडी वार्ड से कांग्रेस की उमा ने भाजपा की रितु गौतम को 521 मतों के बड़े अंतर से मात दी। कच्ची घाटी से कांग्रेस की किरण शर्मा विजयी रही। किरण शर्मा ने भाजपा की अलका कंवर को 72 मतों से पराजित किया।
टूटू सीट कांग्रेस की झोली में गई, जहां से कांग्रेस की मोनिका भारद्वाज ने भाजपा की मीनाक्षी गोयल को 161 मतों से हराया। माकपा ने अपने गढ़ समरहिल में फिर शानदार जीत हासिल की है। यहां माकपा के वीरेंद्र ठाकुर ने कांग्रेस के जगदीश ठाकुर को 78 मतों से हराया। माकपा की पूर्व पार्षद एवं भाजपा उम्मीदवार शेली शर्मा तीसरे स्थान पर रही। अनाडेल से कांग्रेस की उर्मिला कश्यप ने भाजपा की सपना कश्यप को 165 मतों से पराजित किया। कैथू वार्ड से कांग्रेस की कांता स्याल ने भाजपा की कमलजीत को 362 मतों से हराया। मज्यात वार्ड से कांग्रेस को धमाकेदार जीत मिली है। इस वार्ड से कांग्रेस की अनिता शर्मा ने भाजपा की निर्मला चैहान को 657 मतों से हराया। राम बाजार से कांग्रेस की सुषमा कुठियाला ने जीत की हैट्रिक लगाई। उन्होंने भाजपा की सुनन्दा करोल को मात्र 34 मतों से हराया।
वीआईपी वार्ड बेनमोर में भी कांग्रेस ने अपना जलवा दिखाया है। इस वार्ड से कांग्रेस की शीनम कटारिया ने भाजपा के अनूप बैध को 84 मतों से हराया। बेनमोर वार्ड से भाजपा को टिकट बदलना मंहगा पड़ा। यहां भाजपा ने अपने पार्षद किमी सूद का टिकट काटकर अनूप वैध को उम्मीदवार बनाया था।
छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह के जाखू वार्ड में भी कांग्रेस का दबदबा कायम रहा। इस वार्ड से कांग्रेस के अतुल गौतम ने भाजपा के राजन अग्रवाल को 313 मतों से शिकस्त दी। लोअर बाजार से कांग्रेस की उमंग बंगा ने भाजपा की भारती सूद को 362 मतों से हराया। इंजनघर से कांग्रेस के अंकुश वर्मा ने भाजपा के विकास थापता को 306 मतों से हराया। लोअर ढली से कांग्रेस की विशाखा मोदी 313 मतों से विजयी रहीं। यहां से भाजपा की सीमा तीसरे स्थान पर रहीं।
सुरेंद्र चौहान को मेयर पद का दावेदार बताया जा रहा है क्योंकि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू के वह करीबी भी माने जा रहे हैं। श्री सुक्खू स्वयं इस वार्ड से दो बार पार्षद रह चुके हैं। ऐसे में अब तस्वीर साफ हो गई है कि नगर निगम में इस बार कांग्रेस का कब्जा हो गया है ।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image