Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शाहबाद सहकारी चीनी मिल का रिकॉर्ड कायम

चंडीगढ़, 04 मई(वार्ता) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल ने गुरुवार को कहा कि शाहबाद सहकारी चीनी मिल ने इस साल 7.50 लाख क्विंटल चीनी उत्पादन का रिकॉर्ड कायम किया है।
श्री लाल ने आज राज्य के कुरुक्षेत्र-शाहबाद में चल रहे एथनॉल प्लांट, चीनी मिल, वीटा प्लांट का दौरा कर उत्पादन का अवलोकन किया और चीनी, एवं बिजली उत्पादन सहित प्रतिदिन की जा रही क्रेशिंग के बारे में भी जानकारी ली।
उन्होंने कहा कि चीनी मिल ने किसानों की 80 प्रतिशत गन्ने की लगभग 263 करोड़ राशि का भुगतान कर दिया है शेष का जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि चीनी मिलों में किसानों के लिए कैंटीन एवं विश्राम गृह की भी सुविधाएं भी मुहैया कराई हैं। शाहबाद मिल हर रोज हजारों क्विंटल गन्ने की पिराई कर रही है। इसके अलावा मिल में 60 के एल पी एथेनॉल बनाए जाने के लक्ष्य के विरुद्ध लगभग 53 केएलपी एथेनॉल का उत्पादन किया है। इथेनॉल उत्पादन का लक्ष्य अवश्य पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस प्लांट के प्रदर्शन के आधार पर ही राज्य की अन्य मिलो में भी एथनॉल प्लान लगाए जा रहे हैं ताकि मिलो को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके।
श्री लाल ने कहा कि मिल ने 5 करोड़ यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य भी पूरा कर लिया है। सरकार मिलों से लगभग 4. 10 रुपये प्रति यूनिट बिजली खरीद रही है लेकिन 6.10 रुपए बिजली दे रही है। इस प्रकार मिलों को प्रति यूनिट लगभग 2 रुपए का नुकसान हो रहा है इस बारे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से विचार विमर्श किया जाएगा ताकि मिलो के इस घाटे को पूरा किया जा सके।
उन्होंने कुरुक्षेत्र के वीटा मिल्क प्लांट का दौरा किया और अधिकारियों को प्लांट का उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए। प्लांट में प्रतिदिन 14 हजार लीटर दूध घी की पैकिंग कर वार्षिक 126 करोड़ रुपये का कारोबार किया जा रहा है।
विजय.श्रवण
वार्ता
image