Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मान, केजरीवाल शुक्रवार 80 नये आम आदमी क्लीनिक लोगों को करेंगे समर्पित

चंडीगढ़, 04 मई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल कल (शुक्रवार) लुधियाना में 80 आम आदमी क्लीनिक राज्य निवासियों को समर्पित करेंगे।
एक आधिकरिक प्रवक्ता ने बताया कि इससे राज्य में तकरीबन 580 आम आदमी क्लीनिक लोगों को मुफ़्त स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कार्यशील हो जाएंगे।
गौरतलब है कि पहले पड़ाव में 100 क्लीनिक, दूसरे पड़ाव में 404 और अब 80 क्लीनिक राज्य की सेवा में समर्पित
किये जाएंगे। आम आदमी क्लीनिक मुख्यमंत्री की स्वप्नमयी योजना हैं, जो लोगों की भलाई के साथ उनकी सबसे प्रमुख प्राथमिकता है और यह क्लीनिक पहले ही लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में कारगर सिद्ध हो रहे हैं। अब तक राज्य भर में 25.63 लाख मरीज़ इन आम आदमी क्लीनिकों में जाकर इलाज करा चुके हैं। इसी तरह इन क्लीनिकों पर कुल 41 किस्म के टेस्ट मुफ़्त किये जा रहे हैं और 30 अप्रैल तक 1.78 लाख मरीज़ यह टेस्ट करा चुके हैं।
इसके इलावा इन क्लीनिकों ने राज्य में अलग-अलग बीमारियों की जांच करने और उनका प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए डाटाबेस तैयार करने में सरकार की मदद की है। इन क्लीनिकों में मरीजों को कुल 80 दवाएं मुफ़्त दी जा रही हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि दवाओं का ज़्यादा प्रयोग बी. पी., शुगर, चमड़ी की बीमारियों, अलग-अलग मौसम के दौरान फैलती बीमारियों जैसे वायरल बुख़ार और अन्य के लिए होता है।
विजय.श्रवण
वार्ता
image