Thursday, Jul 25 2024 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल: पंडोह में लैंडस्लाइड में स्क्रीन प्लांट व कंटेनर दबा

शिमला 05 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर मंडी से पंडोह में भूस्खलन में स्क्रीन प्लांट व कंटेनर दबने से सफर अब जानलेवा हो चुका है। दो दिन पहले भी यह मार्ग भूस्खलन के चलते 12 घंटे तक बंद रहा। अब गुरुवार रात को चार मील के पास पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा फिर सड़क पर आ गिरा। जिससे निर्माण कार्य में लगे एक ठेकेदार का स्क्रीन प्लांट मलबे में दब गया और एक ऑफिस कंटेनर मलबा आने के कारण नदी में जा गिरा। इस संबंध में केएमसी कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि मलबा इतना ज्यादा है की लगभग शाम पांच बजे तक ही रास्ता बहाल हो सकता है।
गौरतलब है कि इस रास्ते पर फोरलेन निर्माण का कार्य चला हुआ है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों को अपनी जान हथेली पर रख कर इस रास्ते को पार करना पड़ता है। स्थिति अब ऐसी हो चुकी है कि कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। चिंताजनक है कि जब भी नेशनल हाइवे अवरुद्ध होता है तो केएमसी कंपनी के पास कोई भी बड़ी मशीनरी या लोडर नहीं है, जिससे जल्दी मार्ग बहाल हो सके। रास्ता खोलने के लिए कार्य में लगे ठेकेदारों की ही अपनी मशीनरी लगा कर रास्ता बहाल करना पड़ता है। मौके पर अभी रास्ता बहाल करने के लिए ठेकदारों द्वारा मशीनरी लगा दी गई है।
पुलिस विभाग की ओर से कहा गया है की आने जाने वाले सभी पर्यटक पंडोह-गोहर मार्ग व मंडी कटौला बजौरा मार्ग का प्रयोग करें। पर इन वैकल्पिक रास्तों पर भी री जाम लग रहा है, जिससे पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
सं.संजय
वार्ता
image