Friday, Jun 21 2024 | Time 12:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विश्व प्रसिद्ध त्रिलोकनाथ मंदिर में बुद्ध जयंती का भव्य आयोजन

केलांग 05 मई (वार्ता) हिमाचल के जिला लाहौल स्पीति के विश्व प्रसिद्ध त्रिलोक नाथ मंदिर जो कि हिंदू और बौद्ध समुदाय के लोगों का आस्था का केंद्र है, त्रिलोक नाथ मंदिर परिसर में महात्मा बुध की जयंती के अवसर पर लाहौल बोधि सभा और यह यंग ड्रोकपॉ एसोसिएशन के सौजन्य से प्रथम बार बुद्ध जयंती के शुभ अवसर पर विशेष पूजा अर्चना और शोभा यात्रा का आयोजन किया गया इस यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं व लामाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।
इस कार्यक्रम में विशेष रूप से मुख्य अतिथि के तौर पर उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार व पुलिस अधीक्षक लाहौल स्पीति मयंक चैधरी भी मौजूद रहे। त्रिलोकनाथ मंदिर में उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की और लोगों के सुख समृद्धि की कामना की।
इस मंदिर की विशेषता यह है कि दो धर्मों के लोग हिंदू एवं बौद्ध समुदाय अपनी-अपनी पूजा पद्धति के अनुसार यहां सदियों से आपसी भाईचारे के ताने-बाने को मजबूती प्रदान कर रहे हैं जो कि एक अनूठी मिसाल कायम किए हुए हैं। हिंदू धर्म के अनुयाई इस मंदिर में स्थापित मूर्ति को भगवान शिव के रूप में मानते हैं और बुद्ध धर्म के लोग आर्य अवलोकितेश्वर के रूप में अपनी आस्था व्यक्त करते हैं।
इस मंदिर की विशेषता यह है कि यह मंदिर शिखर शैली में निर्मित है और लाहौल में इस शैली का यह इकलौता मंदिर है।
त्रिअंग योजना में निर्मित इस मंदिर के वर्गाकार गर्भगृह में संगमरमर की छह भुजाओं वाली सुंदर मूर्ति ललिताआसन में प्रतिष्ठित है मूर्ति के ललाट बिंब पर एक छोटे आकार की। प्रतिमा स्थापित है जिसे बुद्ध धर्म के अनुयाई महात्मा बुद्ध के नाम से एवं हिंदू लोग अन्न धन के देवता के रूप में मानते हैं।
उपयुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने इस अवसर पर लोगों को भगवान गौतम बुद्ध की जयंती पर बधाई देते हुए कहा कि पूरे विश्व में गौतम बुध की जन्म व बोधगया में ज्ञान प्राप्ति,महा निर्माण के रूप में मना रहे हैं। बुद्ध धर्म लोगों को आध्यात्मिक यात्रा में मार्गदर्शन करता है उनके उपदेश व सिद्धांत हमें अपने जीवन मेंभी अंगीकार करने चाहिए।
इससे पूर्व लाहौल महाबोधि सभा के अध्यक्ष छेरिंग आंगयल ने उपायुक्त को टोपी शॉल एवं खतक पहनाकर उनका स्वागत किया। मंदिर परिसर में स्थानीय वेशभूषा में सुसज्जित महिलाओं ने भी उपायुक्त राहुल कुमार का धार्मिक रीति-रिवाजों के अनुसार भव्य स्वागत किया। उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने दीप प्रज्वलित कर शोभा यात्रा का शुभारंभ किया।
लाहौल यंग ड्रुपका एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार ने त्रिलोकनाथ मंदिर में आयोजित बुद्ध जयंती के आयोजन व इसके महत्त्व पर अपने विचार प्रस्तुत किये और उपायुक्त राहुल कुमार का व एसपी मयंक चैधरी का कार्यक्रम में शिरकत करने पर लाहौल वासियों की ओर से आभार व्यक्त किया। इसके उपरांत त्रिलोकनाथ से हिंसा गांव तक श्रद्धालुओं ने महात्मा बुद्ध की पालकी के साथ धार्मिक ग्रंथ पोथीओं को श्रद्धा सुमन अर्पित कर, शिरो धारण कर शोभायात्रा में भी शामिल हुए। लामाओ द्वारा धार्मिक अनुष्ठान के मुताबिक मंत्र उच्चारण करते हुए अहिंसा व शांति का भी संदेश दिया।
सं.संजय
वार्ता
More News
बल्क ड्रग पार्क प्रदेश के लिए एक क्रांतिकारी शुरुआतः सुक्खू

बल्क ड्रग पार्क प्रदेश के लिए एक क्रांतिकारी शुरुआतः सुक्खू

20 Jun 2024 | 11:32 PM

शिमला, 20 जून (वार्ता) मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को जिला ऊना के हरोली पंजुवाना में बल्क ड्रग पार्क के निर्माण कार्य का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह परियोजना प्रदेश के इतिहास में एक क्रांतिकारी शुरुआत है, जिससे क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी तथा स्थानीय लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होने से आय में भी बढ़ोतरी होगी।

see more..
image