Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में बारिश, ओलावृष्टि, हिमपात से जनजीवन प्रभावित

शिमला, 08 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में रविवार रात कई स्थानों पर बारिश, गरज और ओलावृष्टि और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात से राज्य में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, रात में तापमान लुढ़क गया और कई स्थानों पर वाहनों का आवागमन बंद हो गया।
लाहौल स्पीति जिले के जिला प्रशासन ने खराब मौसम की स्थिति में अनावश्यक यात्रा से बचने के लिए सोमवार दोपहर स्थानीय लोगों और पर्यटकों को चेतावनी जारी की। प्रशासन की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है, ‘‘लाहौल स्पीति में बर्फबारी हो रही है।’’ लाहौल स्पीति पुलिस के फेस बुक पेज पर कल रात पर्यटकों को अलर्ट करने के लिए रोहतांग टनल के साउथ पोर्टल पर बर्फ के टुकड़े गिरने वाला एक वीडियो भी पोस्ट किया जा रहा है, जिसमें पर्यटकों को हाई लाइन क्षेत्रों में न करने की चेतावनी दी गई है।
पिछले 24 घंटे में लाहौल स्पीति के गोंडला में नौ सेंमी और जिला मुख्यालय केलांग में चार सेंमी हिमपात हुआ है। जिले में 13050 फुट ऊंचाई पर रोहताग दर्रे, कुसुम, बारालाचा और लेडी ऑफ केलांग और अन्य ऊंचे दर्रों पर मध्यम से भारी हिमपात हुआ। केलांग का न्यूनतम तापमान आज शून्य से नीचे दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राज्य में आंशिक रूप से बादल छाए रहे, हालांकि कुछ स्थानों पर हल्की आंधी चली। लाहौल स्पीति से ताजा रिपोर्ट ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को अपने होटलों और घरों में लौटने की चेतावनी दी क्योंकि हिमपात शुरू हो गया है।
चंबा में भरमौर में 27 मिमी, कुल्लू की कोठी में 14 मिमी, मंडी में जंजैहली में 13 मिमी, बंजार और कोटखाई में 11 मिमी, सेओबाग में नौ मिमी, किन्नौर में कल्पा में 7 मिमी, पर्यटन स्थल मनाली में छह मिमी बारिश हुई। लाहौल स्पीति के कुकुमसेरी, चंबा के सलोनी, शिमला के छतरारी, कुमरसेन, सिरमौर के सहारन में भी चार मिमी बारिश दर्ज की गई।
शिमला का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री और सामान्य से दो डिग्री कम, भुंतर एयरपोर्ट का 8.5 डिग्री, कल्पा का 1.2 डिग्री और सामान्य से पांच डिग्री कम, धर्मशाला का 8.4, ऊना और नाहन का सिरमौर का 17-17, केलांग का शून्य से नीचे दो डिग्री और सामान्य से सात डिग्री कम रहा। पर्यटन स्थल मनाली में पांच डिग्री, सोलन में 11, कुफरी में 9.8, नारकंडा में सात, डलहौजी में 8.4, जुबेरहाटी एयरपोर्ट पर 11.5, मनाडी में 13.6, कांगड़ में 17.6, बिलासपुर में 15, चंबा में 15.4 और मंडी में 13.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
मौसम विभाग ने मुख्य रूप से मध्य और तलहटी में शुष्क मौसम और ऊंचे इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और हिमपात होने का पूर्वानुमान जताया है। राज्य के बाकी हिस्सों में अगले चार दिनों तक मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा, हालांकि मौसम विभाग ने 13 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते हाई अलर्ट जारी किया है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

20 Apr 2024 | 8:40 PM

सोनीपत, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार ने नेशनल स्पोर्टस क्लब में आईसीएआई सोनीपत ब्रांच (एनआईआरसी) के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भारत क्रिकेट लीग-2024 का शुभारंभ किया।

see more..
image