Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कण्डाघाट में निर्मित होगा बाबा भलकू प्रवेश द्वारः डाॅ. शांडिल

शिमला 08 मई (वार्ता) हिमाचल के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि सोलन जिला सहित देश विदेश के पर्यटकों को बाबा भलकू के अविस्मरणीय कार्यों की जानकारी देने के लिए सोलन जिला के कण्डाघाट में राष्ट्रीय राजमार्ग पर भव्य बाबा भलकू प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाएगा।
डाॅ. शांडिल गत सांय कण्डाघाट एवं आस-पास के क्षेत्रों में राष्ट्रीय राजमार्ग के फोर लेन कार्य के निरीक्षण के उपरांत जिला प्रशासन, लोक निर्माण विभाग तथा राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे।
डाॅ. शांडिल ने कहा कि कालका-शिमला रेलमार्ग के निर्माण में कण्डाघाट उपमण्डल के झाझा गांव के निवासी स्व. बाबा भलकू का विशिष्ट योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि इस रेलमार्ग की सबसे लम्बी बड़ोग सुरंग के निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्यों में बाबा भलकू का योगदान तत्कालीन अंग्रेज इंजीनियरों द्वारा भी दस्तावेज के रूप में उपलब्ध है।
उन्होंने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को यह पता होना चाहिए कि देश व प्रदेश के ऐसे ज्ञानवान व्यक्तियों द्वारा विभिन्न निर्माण कार्यों सहित अन्य विकास कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है।
उन्होंने कहा कि कण्डाघाट विकास खण्ड के दौलग गांव के समीप से बनाए जा रहे फ्लाई ओवर के साथ बाबा भलकू की स्मृति में भव्य प्रवेश द्वार निर्मित किया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को उचित निर्देश जारी किए।
उन्होंने कहा कि चम्बाघाट से कैथलीघाट तक 22.911 किलोमीटर लम्बे फोर लेन राजमार्ग के निर्माण पर 598 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। निर्मित की जा रही 667 मीटर लम्बी सुरंग का 460 मीटर हिस्सा बना लिया गया है। शेष 207 मीटर हिस्से का निर्माण कार्य जारी है।
इस मार्ग पर बेर खास, सोलन ब्रूरी, सलोगड़ा, सिलहारी और वाकनाघाट में लोगों की सुविधा के लिए पांच फुटओवर ब्रिज निर्मित किए जाने हैं। इनके निर्माण पर 5.7 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
सं.संजय
वार्ता
image