Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पशुपालकों को 1.5 लाख क्रेडिट कार्ड जारी

चंडीगढ़, 08 मई (वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन मंत्री जे पी दलाल ने सोमवार कहा कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को विभाग द्वारा 1.5 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं और आगे एक लाख क्रेडिट कार्ड जारी करने और पशुपालकों की सुविधा के लिए 200 एंबुलेंस खरीदने का लक्ष्य है।
श्री दलाल ने पशुपालन और मछली पालन विभाग के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकारी पशु चिकित्सालय और पशु औषधालय की मैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है।
उन्होंने नये सरकारी पशु चिकित्सालय और पशु औषधालय खोलने और उनके अपग्रेडेशन कार्य का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजने के निर्देश दिए। साथ ही पुराने सरकारी पशु चिकित्सालयों और पशु औषधालयों को रिपेयर करने का कार्य भी शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पशुओं को मुंहखुर और गलघोटू बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कार्य 20 मई से शुरू किया जाएगा।
उन्होंने हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वे भेड़ और बकरियां पालकों के लिए नई योजना बनाएं ताकि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके।
पशुपालन मंत्री ने प्रदेश के छह जिलों में बनी पॉलीक्लिनिकों को सुचारू रूप से चलाने के लिए मॉडर्न मशीनें खरीदने
तथा पुरानी बंद पड़ी मशीनों को ठीक करके चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोहारू में वूल ग्रेडिंग सेंटर को अपग्रेड करने के आदेश दिए।
विजय.श्रवण
वार्ता
image